Sardarshahar:  सरदारशहर के दिनेश प्रताप सिंह राठौड़  ने यूपीएससी एग्जाम में सफलता हासिल करने के बाद इस  कहावत को सच कर दिखाया कि  सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता. बता दें कि, चरु के सरदारशहर के रहने वाले  दिनेश प्रताप सिंह राठौड़ ने सेमवार को यूपीएससी एग्जाम  के जारी हुए नताजों में 208 वी रैंक हासिल की है.  दिनेश की इस सफलता पर उसे  लगातार रिश्तेदारों और पड़ोसियों से  शुभकामनाऔं का दौर जारी है. लेकिन दिनेश की  यह सफलता इतनी आसान भी नहीं रही. इसके पीछे दिनेश की हर दिन की 10 से 12 घंटे की कड़ी मेहनत थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ेः  Somvati Amavasya 2022: वट सावित्री और सोमवती अमावस्या आज, बन रहा है अद्भुत संयोग, जानें शुभ मुहूर्त


 इस बारे में दिनेश ने बताया कि,   शुरू से ही कुछ बनने का सपना था , इसके लिए घर में शुरूआत से घर से ही पढ़ाई का माहौल था. मेरे सपने को पंख तब मिले जब  2017 में मैंने आईपीएस दिनेश एमएन का एक इंटरव्यू देखा. जिसके बाद मेरी पूरी जिंदगी ही बदल गई. बता दें कि दिनेश एम एन  कर्नाटक राज्य के एक भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी हैं, जो वर्तमान में राजस्थान के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के रूप में कार्यरत हैं. एम एन को सोहराबुदुद्धीन और तुलसी प्रजापति एनकाउंटर केस में सात साल जेल में रहने पड़ था, जिसके बाद 2014 में वह जेल से बाहर आए. जेल से बाहर आने के बाद उनके जरिए  दिए गए इंटरव्यू में आईपीएस दिनेश एमएन ने बताया कि, चाहे कैसी भी परिस्थिति हो इंसान को कभी भी धैर्य नहीं खोना चाहिए.  ईमानदारी के साथ प्रयास करते रहना चाहिए.


 उनके  जरिए  किए गए संघर्ष से मुझे काफी प्रेरणा मिली और मैंने भी उन्हीं की तरह सिविल सेवा में जाने का निश्चय किया. जिसके बाद से मैंने  लगातार यूपीएससी एग्जाम की तैयारी कर रहा था.  पिछली  बार  381 वी रैंक आई थी, दिनेश प्रताप सिंह राठौड़ के पिता उदय सिंह राठौड़ ने बताया कि, शुरू से ही दिनेश परीक्षाओं में अव्वल रहा है.आठवीं कक्षा में दिनेश का जिला स्तर पर 14वां स्थान रहा.जबकि कक्षा में 12 में 91 प्रतिशत अंक पाकर सभी को दिनेश ने चौंका दिया. इस दौरान दिनेश की माता सायर कंवर ने दिनेश को तिलक लगाकर और मिठाई खिलाकर आशीर्वाद दिया. दिनेश ने बताया कि उनके आदर्श तमिलनाडु केडर के आईपीएस अधिकारी एस विजय कुमार हैं और दिनेश एमएन है.


Reporter: Gopal Kanwar