Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां कमर कस के तैयारियां कर रही हैं. एक के बाद एक बीजेपी और कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के ताबड़तोड़ दौरे हो रहे हैं. राजस्थान के पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को होना है. ऐसे में अब समय बहुत ही कम रह गया है.चूरू में 19 अप्रैल को मतदान होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीजेपी ने चूरू सीट से राहुल कस्वां का टिकट काटा जिसके बाद कांग्रेस में वह शामिल हो गए. कांग्रेस ने इस बार चूरू से राहुल कस्वां को प्रत्याशी बनाया है. वहीं बीजेपी ने पैरा ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट देवेंद्र झाझडिया को टिकट दिया हैं. चूरू सीट पर कांग्रेस बीजेपी को कड़ी चुनौती दे सकती है.



लगातार दो बार सांसद रहे राहुल कस्वां को इस बार बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में टिकट नहीं दिया है.कस्वां परिवार की तीसरी पीढ़ी के राहुल कस्वां चूरू लोकसभा क्षेत्र से सांसद वर्तमान में हैं.वह 2014 और वर्ष 2019 में लगातार दो बार चुनाव जीते. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि राहुल कस्वां का टिकट काटने पर बीजेपी को नुकसान हो सकता है.



वहीं बीजेपी की बात करें तो बीजेपी ने देवेंद्र झाझड़िया को प्रत्याशी बनाया है. झाझड़िया  जेवलीन थ्रो( भाला फेंक) के स्टार खिलाड़ी रह चुके हैं.भारत सरकार ने उन्हें कई अवॉर्ड्स से नवाजा भी है. इस लोकसभा चुनाव से  राजनीति में पद्मभूषण से सम्मानित जैवलिन थ्रोअर देवेंद्र झाझरिया की एंट्री हो गई है.


राजस्थान के चूरू और हनुमानगढ़ जिले के कुछ हिस्सों को मिलाकर चूरू लोकसभा क्षेत्र बना है. 8 विधानसभा सीटें इसमें शामिल है.चूरू जिले की 6-सादुलपुर, तारानगर, सुजानगढ़, सरदारशहर, चूरू, रतनगढ़ शामिल हैं. वहीं 2 सीट-नोहर और भादरा  हनुमानगढ़ जिले की शामिल हैं. 


चूरू सीट पर खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने देवेंद्र झाझड़िया के समर्थन में जनसभा को संबोधित किया था. सियासी गलियारों में चर्चा है कि चूरू सीट पर कस्वां परिवार का शुरू से ही दबदबा रहा है. राहुल कस्वां भी दो बार लगातार चुनाव जीत चुके हैं. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि पीएम मोदी ने चूरू सीट पर चुनावी जनसभा का संबोधन इसलिए किया कि कहीं ये सीट बीजेपी के हाथ से निकल नहीं जाए? नतीजे आने के बाद इस सीट की स्थित साफ होगी की क्या राहुल कस्वां को जनता का साथ मिलता है या झाझड़िया को जनता सांसद चुनती है?