Churu: शुक्रवार को राजस्थान विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने अपने चूरू आवास पर प्रदेश में फैल रहे गौवंश में लम्पी रोग को रोकने में राज्य सरकार की नाकामी को लेकर प्रेस से वार्ता की.  इस अवसर पर उपनेता प्रतिपक्ष राठौड़ ने प्रदेश सरकार पर आरोप लगाया. कहा कि आज प्रदेश सरकार की लापरवाही और असंवेदनशीलनता से लम्पी रोग भयानक रोग के रूप में फैल चुका है.  इससे हजारो की संख्या में गौवंश प्रभावित हो रहें है. उन्होंने कहा चूरू जिले में यह रोग महामारी का रूप ले चुका है, परन्तु सरकार की लापरवाही के कारण पशुधन को बचाने के प्रयास नाकाफी साबित हो रहे है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather : फिर एक बार एक्टिव हुआ मानसून, अगले कुछ दिन झमाझम बारिश का अलर्ट


आगे राठौड़ ने कहा कि,  5 लाख पशु राजस्थान में संक्रमित हो चुके है. मगर सरकार ने  गोट पॉक्स वैक्सीन goat pox vaccine नहीं उपलब्ध करवाई है.  ना ही इंजेक्शन उपलब्ध है. भाजपा ने नवाचार करते हुए पहले चूरू तहसील में फिर जिले में अपने संसाधनों से दवा उपलब्ध करवाएंगे.
उन्होने आरोप लगाते हुए कहा, इस भयानक महामारी में भी जिले में किसी प्रकार की टास्क फोर्स नहीं बनी और मोबाईल टीमों का गठन नहीं किया, जिससे हजारो की संख्या में पशुओ का मरना जारी है. उन्होंने कहा कि, वे इस संदर्भ में कलेक्टर को ज्ञापन देंगे. उन्होंने कहा पूरे जिले में लगभग 225 पंजीकृत गोशालाए है. जिसमें एक लाख से अधिक गौवंश है.


उन्ंहोने कहा कि, अगर इसमें से एक भी पशु संक्रमित हो गया तो सभी पशुओ में यह महामारी फैल जाएगी और यह दुर्भाग्य की बात है कि इतनी बड़ी महामारी में भी राज्य सरकार के जरिए इस गौशालाओं  में अत्यावश्यक गोट पॉक्स वैक्सीन चिकित्सालय में उपलब्ध नहीं करवाई गई है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की लापरवाही से इस वायरस से लड़ने के लिए लिवामिसोल इंजेक्शन न तो सरकारी सप्लाई में आ रहा और ना ही बाजार में उपलब्ध है.


उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि, वे इस भीषण संकट में गौरक्षण मिशन का शुभांरभ कर रहे है. जिसके तहत 5 लाख रू. की राशि से इन गौशालाओं में यह आवश्यक दवाईयां पहुचाई जायेगी. इसके लिए पूर्व जिला प्रमुख हरलाल सहारण को संयोजक, पूर्व जिलाध्यक्ष डॉ वासुदेव चावला व बसंत शर्मा को सहसंयोजक बनाया गया है. उन्होने कहा कि गौशालाओं में इन दवाईयों की सप्लाई प्रारंभ कर देगे.  वे इस भयानक परिस्थिती में अपने मित्रो व स्वम के सहयोग से चूरू विधानसभा की सभी गौशालाओं में इन दवाओं का वितरण करेगे तथा अगले चरण में पुरे चूरू जिले में इन दवाओं का वितरण किया जायेगा. 


उन्होने कहा कि लोगो को इस सरकार से किसी प्रकार की उम्मीद नहीं है उन्होने कहा कि राज्य सरकार केवल मात्र खोखले वादे कर लोगो को भ्रमित कर रही है उन्होने कहा राजस्थान देश का सबसे बडा पशुधन वाला राज्य है. प्रदेश की अर्थव्यवस्था में पशुधन का बहुत बड़ा महत्व है. परन्तु इतना सब होते हुऐ भी प्रदेश की सरकार इसमें किसी प्रकार की मदद नहीं कर रही है.


Reporter: Gopal Kanwar


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें