Dausa: ऐसी घटनाओं से  दौसा जिले के बच्चों को बचाने के लिए कलेक्टर ने जिले भर में एक अभिनव पहल  की शुरूआत की है.  कलेक्टर ने जिले के सरकारी और निजी 2600 स्कूलों में पढ़ने वाले साढे़ तीन लाख बच्चों को गुड टच और बेड टच की शिक्षा दी . कलेक्टर की यह पहल वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज हो सकती है .


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नाबालिग से छेड़छाड पर आरोपी पहुंचा जेल, मिली 3 साल की कैद


दरअसल, दौसा कलेक्टर कमर चौधरी ने जिले के बालक बालिकाओं को यौन उत्पीड़न से बचाने के लिए एक अभियान शुरू किया  है. अभियान के तहत शनिवार को जिले में एक साथ सरकारी और निजी स्कूलों में पढ़ने वाले साढे़ तीन लाख बच्चों को गुड टच और बेड टच को लेकर अवेयर किया जिससे बच्चे ऐसे लोगों का शिकार नहीं हो जो उनके ऊपर बुरी नजर रखते हैं. इस अभियान के तहत जिले की सरकारी और निजी 2600 स्कूलों में एक साथ शिक्षा दी गई. इसके लिए पूर्व में स्कूल के अध्यापकों को ट्रेनिंग दी गई और उन अध्यापकों ने अपनी अपनी स्कूलों में पहुंचकर बच्चों को जागरूक किया .


गुड टच बैड टच के साथ बच्चों को कानूनी अधिकारों की जानकारियां दी गई तो वही बालिकाओं को महावारी को लेकर भी जागरूक किया गया. इस अभियान के तहत बच्चों को बताया गया कौन सा स्पर्श अच्छा होता है और कौन सा स्पर्श बुरा. जिससे उन्हें इस बात का पता रहे कि जो उनको छू रहा है, उसका मकसद क्या है? बच्चों को यौन शोषण का शिकार बनाने वाला घर में घर के बाहर या कोई स्कूल में भी हो सकता है, ऐसे में बच्चों को बैड टच करने वाले का विरोध करना साथ ही अपने परिजनों को उसके बारे में जानकारी देने की बात भी बताई जा रही है जिससे समय रहते एक्शन लिया जा सके .


कलेक्टर कमर चौधरी का यह अभियान सफल हो इसको लेकर जिले के सभी अधिकारियों को जिम्मेदारियां दी गई. साथ ही खुद कलेक्टर ने भी एक दर्जन से अधिक स्कूलों में पहुंचकर, स्कूली बालक बालिकाओं से बात की. उनमें आत्मविश्वास पैदा किया. जिससे बच्चे निडर और निर्भीक होकर ऐसी घटनाओं का विरोध कर सकें साथ ही परिजनों या अध्यापकों को ऐसा करने वाले लोगों की जानकारी दे सके जिससे उन लोगों को उनके किए की सजा मिल सके .


कलेक्टर के इस अभियान की जानकारी जब वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम तक पहुंची तो टीम के सदस्य भी अभियान की सत्यता की जांच के लिए दौसा पहुंचे. अभियान के दौरान वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम के सदस्यों ने अलग-अलग स्कूलों में जाकर रेंडम जानकारी ली. कलेक्टर कमर चौधरी का अभियान सफल रहा और वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड की टीम को रैंडम जानकारी में अभियान सही पाया गया तो कलेक्टर कमर चौधरी का गुड़ टच बेड टच अभियान वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज हो सकता है .


दौसा कलेक्टर कमर चौधरी के इस अभियान की एक और जहां छात्र तारीफ कर रहे हैं और कलेक्टर का शुक्रिया अदा कर रहे हैं तो वही बच्चों के अभिभावक भी डीएम कमर चौधरी के इस अभियान की सराहना कर रहे हैं. साथ ही स्कूल के अध्यापक और अध्यापिका भी इसे अच्छा बता रही है और आने वाले समय में इसके बेहतर परिणाम भी सामने आएंगे इस अभियान के सफल होने के बाद कलेक्टर द्वारा बालक बालिकाओं को आत्मरक्षा के गुर की भी सीख दी जाएगी .


Reporter: laxmi Avatar Sharma


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.