Dausa: राजस्थान के दौसा जिला पिछले 24 घंटे में पानी पानी हो गया. भारी बारिश के चलते जिले में खेत तलाइयों में तब्दील हो गए, तो वही सड़कों और नाले-नालियां पानी के तेज बहाव के चलते उफान पर आ गए. किसानों द्वारा की गई रबी की फसल बुवाई भी खेतों में पानी भरने से तबाह हो गई. पिछले 24 घंटे से जिले में रुक-रुककर हो रही मूसलाधार बारिश के चलते दौसा जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड पर है. कलेक्टर कमर चौधरी ने जिले के सभी अधिकारियों को निगरानी रखने के विशेष निर्देश दिए हैं. साथ ही, आपदा की स्थिति में मुस्तैद रहने के लिए कहा गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दौसा जिले के पिछले 24 घंटे के बारिश के आंकड़ों की बात करें तो दौसा जिला मुख्यालय पर 185 एमएम बारिश दर्ज की गई है, तो वही नांगल राजावतान क्षेत्र में सबसे कम 28 एमएम बारिश दर्ज हुई है. वहीं, सिकराय क्षेत्र में 162 एमएम , मोरेल डैम पर 175एमएम, बसवा में 158 एमएम, महुआ 93एमएम, लालसोट में 95 एमएम, रामगढ़ पचवारा में 163 एमएम, लवाण में 100 एमएम, राहुवास में 83 एमएम, बहरावंडा में 130एमएम , बैजूपाड़ा में 105एमएम और सैंथल क्षेत्र में 83 एमएम रिकॉर्ड तोड़ बारिश दर्ज की गई है. लोगों की माने तो मानसून के दौरान भी ऐसी बारिश जिले में नहीं हुई थी. 


सिकराय क्षेत्र के लिखली गांव में भारी बारिश के चलते दो मकान जमींदोज हो गए. वहीं, मकान गिरने की आवाज आई तो पास के मकान में ही सो रहे करीब आधा दर्जन लोग भयभीत होकर बाहर आ गए. गनीमत रही हादसे में कोई जनहानि नहीं हुई. वहीं, अधिक बारिश होने से इलाके में चारों तरफ पानी ही पानी हो गया. अभी भी आकाश में घने बादल छाए हुए हैं और मौसम विभाग की माने तो जिले में इससे भी अधिक बारिश होने की संभावना है. ऐसे में प्रशासन भी आपदा की स्थिति को लेकर तैयारियों में जुटा हुआ है. जिला मुख्यालय पर तैनात सिविल डिफेंस की टीम को भी अलर्ट रखा गया है. 


जिले के भराव क्षेत्रों में अधिक बारिश के चलते कोई आपदा की स्थिति उत्पन्न नहीं हो इसके लिए कलेक्टर द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देशित किया गया है. देर रात्रि को कई घंटों तक मूसलाधार बारिश चलने से ग्रामीण इलाकों में छोटे तालाब मर गए तो ही बड़े बांधों में भी पानी की आवक शुरू हुई. 


Reporter- Laxmi Sharma


यह भी पढे़ंः 


कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक भंवर लाल शर्मा का निधन, सीएम गहलोत ने जताई संवेदना


Viral Video: राजेंद्र गुढ़ा ने कहा, सचिन पायलट के साथ चट्टान की तरह साथ रहूंगा