Dausa: दौसा के बांदीकुई विधानसभा क्षेत्र में स्थित विश्वप्रसिद्ध आभानेरी की चांद बावडी पर आभानेरी फेस्टिवल-2022 का शुभारंभ हो गया हैं. 27 एवं 28 सितम्बर को दो दिवसीय महोत्सव का आयोजन पर्यटन विभाग द्वारा किया जा रहा है. आभानेरी फेस्टिवल देशी व विदेशी पर्यटकों को बहुत रास आ रहा हैं. पर्यटन दिवस पर पर्यटक के लम्बे इंतजार के बाद उत्सव का लुत्फ उठाते हुए नजर आयें, इसके लिए विभाग की ओर से तैयारियां की गई हैं, जिसके चलते पर्यटकों को उत्सव का भरपूर आनंद मिलें. सुबह 9 से शाम 5 बजे राज्य के विभिन्न जगहों सहित स्थानीय कलाकारों और गुजरात एवं राजस्थान के लोक कलाकारों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जा रही हैं. भारतीय एवं विदेशी पर्यटकों के आर्कषण का केन्द्र है, आठवीं सदी में निर्मित चांद बावडी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Rajasthan CM : सचिन पायलट से नाराजगी का सवाल नहीं, राहुल गांधी के लिए हम जान दे सकते हैं - प्रताप सिंह खाचरियावस


पर्यटकों को लुभा रहें ये कार्यक्रम


आठवीं सदी में निर्मित विश्वप्रसिद्ध चांदबावडी़ में पर्यटक कलाकारों को उत्साहित करते भी नजर आयें. इस दौरान उन्होंने नुक्कड नाटक, कच्ची घोड़ी नृत्य, बहरुपिया, कठपुतली, शहनाई वादन एवं विलेज सफारी ऑन केमल कार्यक्रम का आनंद उठाया. वहीं इसके बाद शाम 7 से 9 बजे तक गुजरात के लोक कलाकारों की ओर से सिद्धी धमाल, ट्राईबल डान्स एवं भजन संध्या के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहेम हैं. पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 28 सितम्बर को सुबह 9 से शाम 5 बजे तक इसी प्रकार कार्यक्रम होंगे. इसके बाद शाम को 7 से 9 बजे से राजस्थान लोक कलाकारों की ओर से कच्ची घोड़ी, कालबेलिया, मांगणियार, भवंई एवं वादन आदि कार्यक्रम आयोजन किया जायेगा.


कोरोनाकाल के बाद फिर से गुलजार चांदबावडी


कोरोनाकाल के चलते बीते दो वर्षों से पर्यटकों का इंतजार करती चांदबावडी़ फिर से आभानेरी चांदबावडी़ फेस्टिवल के चलते गुलजार होती नजर आई. चांदबावडी़ को निहारने के लिए अब पर्यटक फिर से आते दिखाई दे रहें हैं. वहीं हर्षदमाता मंदिर में बडी संख्या में श्रद्धालु पहुंचकर मत्था टेककर मन्नत मांगते नजर आयें.


Reporter - Laxmi Sharma


 


यह भी पढ़ें: Adhar Devi Temple: 51 शक्तिपीठों में शामिल है माउंट आबू का यह मंदिर, गुप्त रूप में होती है माता की पूजा