Dausa: प्रदेश में गायों में फैलते लंपी वायरस को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर दौसा के सिकराय से विधायक और राजस्थान सरकार में महिला बाल विकास मंत्री ममता भूपेश दौसा पहुंची, जहां कलेक्ट्रेट सभागार में जिले के अधिकारियों के साथ बैठक की है. बैठक में कलेक्टर कमर चौधरी सहित जिले के तमाम अधिकारी मौजूद रहे, खासकर पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से जिले के हालातों को लेकर मंत्री ने जानकारी ली है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मंत्री ममता भूपेश को पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि जिले में एक दर्जन लंपी वायरस सस्पेक्टेड गाय मिली है, जिनके नमूने लेकर जांच के लिए भोपाल भिजवाया गए है. वहीं एहतियात के तौर पर जरूरी दवाएं सस्पेक्टेड पशुओं को दे दी गई है. साथ ही उनकी निगरानी भी की जा रही है, इसके साथ ही जिले में सर्वे भी करवाया जा रहा है. सर्वे की टीम गांव-गांव पहुंच रही है, वहीं गौशालाओं पर भी निगाह रखी जा रही है.


यह भी पढ़ें - JEE Main Result Season-2 के नतीजे हुए जारी, कोटा की स्नेहा पारीक ने किया कमाल


मंत्री ममता भूपेश ने जिले के अधिकारियों को लंपी वायरस से निपटने के लिए सख्त निर्देश देते हुए कहा कि पशुपालकों को बीमारी को लेकर जागरूक करें. साथ ही जरूरी दवाओं का स्टॉक रखें. वहीं गांव-गांव में लोगों की जागरूकता के लिए पोस्टर चिपकाएं और पंपलेट भी वितरित करें, जिससे जिले में लंपी वायरस का पशुओं में असर नहीं हो और चिकित्सा विभाग के अधिकारी सजग रहें और लगातार प्रभावी मॉनिटरिंग करते रहें.


मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर जिले में लंपी वायरस को लेकर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है. साथ ही उन्हें जरूरी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए. वहीं मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि प्रदेश की सरकार स्वास्थ्य को लेकर सजग हैं फिर चाहे वह इंसान हो पशु हो या वन्यजीव, प्रदेश में हर जीव सुरक्षित रहे इसको लेकर राजस्थान सरकार हर वह उपाय कर रही है. मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि आज चिकित्सा के क्षेत्र में राजस्थान देश में सिरमौर है.


वहीं मंत्री ममता भूपेश ने जिले के पशुपालकों को भरोसा देते हुए कहा कि लंपी वायरस से निपटने के लिए सरकार हर मुमकिन प्रयास कर रही है. चिंतित होने की जरूरत नहीं है. खुद सरकार इसको लेकर चिंतित है और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत लगातार प्रभावी मॉनिटरिंग कर रहे हैं. जिले में कलेक्टर सहित सभी अधिकारियों को लंपी वायरस को लेकर निर्देश दे दिए हैं. वहीं पशुपालकों से भी मंत्री ममता भूपेश ने आह्वान किया कहा कि लंपी वायरस के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत पशुपालन विभाग द्वारा स्थापित नियंत्रण कक्ष को सूचना दें, जिससे समय रहते उपचार किया जा सके.


Reporter: Laxmi Sharma


दौसा की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


 


खबरें और भी हैं...


Optical Illusion : सिर्फ 20 सैकेंड में प्यार में आपकी कमजोरी से पर्दा उठा देगी ये तस्वीर


JEE Main 2022: स्नेहा ने हासिल की आल इंडिया रैंक-2, आल इंडिया गर्ल टॉपर भी रही


खाटूश्यामजी में दर्दनाक हादसा, द्वार खुलते ही मची भगदड़, तीन महिलाओं की कुचलकर मौत, तीन घायल