राजस्थान की वो बावड़ी, जिसको जिन्नों ने था बनवाया!

Rajasthan News: आज हम आपको राजस्थान की उस बावड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको लेकर कहा जाता है कि इसका निर्माण जिन्नों ने करवाया था.

स्नेहा अग्रवाल Tue, 17 Sep 2024-2:13 pm,
1/5

1300 साल पुराना रहस्य

राजस्थान के दौसा जिले में चांद राजा नाम की एक बावड़ी थी, जिसको लेकर कहा जाता है कि इसका निर्माण  रातों रात हो गया था. इस बावड़ी का रहस्य 1300 साल पुराना बताया जा रहा है. 

 

2/5

3500 सीढ़ियां

इस बावड़ी का रहस्य 100 फीट से अधिक गहरा है और 13 मंजिल ऊंचा है. इसका रास्ता 17 किलोमीटर लंबी गुफा से गुजरता है. इस बावड़ी पर 3500 सीढ़ियां है. 

3/5

6 शेप में बनी सीढ़ियां

इस बावड़ी की सीढ़ियां 6 शेप में बनी है. कहते हैं कि कोई इंसान एक बार किसी एक सीढ़ी से उतर जाता है, तो उस पर वापस नहीं जा सकता है. इस बावड़ी को भूलभुलैया कहा जाता है. 

4/5

राजा चंद

इस बावड़ी का नाम राजा चंद के नाम पर पड़ा था. इस बावड़ी को लेकर कहा जाता है कि इसका निर्माण जिन्नों ने करवाया था. राजा चंद ने बावड़ी के साथ मंदिर भी बनवाए गए हैं, जो आज भी है. 

 

5/5

महल

राजा ने बावड़ी के साथ एक महल भी बनवाया था, जिसकी वजह इस वाबड़ी के साथ जिन्नों का नाम जुड़ने को बताया जाता है. कहते हैं कि जिस वक्त ये बावड़ी बन रही थी उसी वक्त राजा ने इसके उपर अपना महल भी बनवाया था ताकि ये बावड़ी शापित ना हो. 

डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी और लोगों द्वारा बताई गई कहानियों पर आधारित है, इसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link