Dholpur: धौलपुर में गंगा दशहरा पर श्रद्धालुओं ने मचकुंड में डुबकी लगाकर पुण्य लाभ अर्जित किया. धौलपुर के तीर्थराज मचकुंड मे स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने मचकुंड तट पर ही मंदिरों में पूजा-अर्चना कर दान दक्षिणा देकर परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की. इसको लेकर घाट पर सुरक्षा व्यवस्था रही. ज्येष्ठ मास शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को गंगा दशहरा का त्योहार मनाया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: बांसवाड़ा जेल से भागे तीन कैदी, रेप और अपहरण जैसे संगीन मामलों में हैं आरोपी


पंडितों के अनुसार इस दिन मचकुंड में स्नान करने का विशेष महत्व है. मान्यता है कि इसी दिन गंगा जी का अवतरण हुआ था तभी से लोग इस दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व मानते हैं. गुरुवार को गंगा दशहरा का पर्व श्रद्धापूर्वक मनाया गया. इस दौरान लोगों ने मचकुंड में डुबकी लगाकर पुण्य लाभ अर्जित किया. सुबह से ही लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो गई थी.


भीड़भाड़ और जाम से बचने के लिए सुबह सवेरे ही अपने घरों से निकले और कुछ श्रद्धालुओं ने ब्रह्म मुर्हूत में स्नान किया. इसके बाद से श्रद्धालुओं का तट पर आना जाना लगा रहा. श्रद्धालुओं ने स्नान कर मंदिरों में पूजा-अर्चना करते हुए और सूर्य देव को अर्घ्य देकर परिवार की सुख-समृद्धि की कामना की. इसके बाद पंडितों और साधुओं को आटा, चावल, उड़द, गुड़, शर्बत व पंखे आदि श्रद्धानुसार दान तथा दक्षिणा देकर पुण्य लाभ अर्जित किया.


Reporter: Bhanu Sharma


अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें