Dholpur News: नवरात्र का पर्व अगले दिन कल गुरुवार से शुरू होने जा रहा है. इस बार भी मूर्तिकारों की रोजगार से जुड़ी उम्मीद पूरी कर रहा है. शहर में आधा दर्जन से अधिक मूर्तिकार आर्थिक समृद्धि से जुड़ी उम्मीद को पूरा करने के लिए माता रानी की प्रतिमाएं तैयार कर उन्हें अंतिम रूप देने में जुटे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये प्रतिमाएं पीओपी, जूट आदि से सांचे में तैयार मां दुर्गा की मूर्ती में रोजगार की आस पूरी करने को रंग भरे जा रहे हैं. अष्टभुजी मां की प्रतिमा को सार्वजनिक पंडाल में विराजमान करने के लिए अंतिम दौर का काम होने लगा है. मां की यह प्रतिमाएं 100 रुपए से लेकर साढ़े तीन हजार रुपए तक कीमत में विभिन्न आकार में बिक्री को उपलब्ध हैं.


इस बार माता रानी का हर घर आगमन कल 03 अक्टूबर गुरुवार से होगा. शारदीय नवरात्र प्रारंभ होते ही धरा पर माता रानी की जय-जयकार सुनाई देगी. ऐसे में नवरात्र से आय की आस में मूर्तिकार भी तैयारी में जुट गए हैं. माता रानी की अष्टभुजी प्रतिमाएं तैयार होने लगी हैं. मूर्तिकार अपने तीन अन्य साथियों के साथ पीओपी और जूट के मिश्रण से दुर्गा रानी की यह मूर्तियां पिछले काफी दिन से तैयार कर रहे हैं.


शहर में कई स्थानों पर दुर्गा रानी की बनाई जा रही मूर्तियों में सात प्रकार के रंग भरे जा रहे हैं. लाल, गुलाबी, हरा, पीला, सफेद, आसमानी और नीले रंग के समायोजन से तैयार की जा रही प्रतिमाओं को अब संवारा जा रहा है. सादा और कपड़े वाली प्रतिमाएं बनाई गई है.


इस बार माता रानी की प्रतिमाओं पर कुछ महंगाई भी हैं. मूर्तिकार का कहना है कि जूट, पीओपी और रंगों के महंगाई से मूर्तियों पर कुछ महंगाई भी है. इस साल 10 फीसदी रंगों व पीओपी की कीमत बढ़ गई है. आकार के अनुसार मूल्य में उपलब्ध मूर्तिकार एक से छह फीट तक बड़ी मूर्तियां बना रहे हैं. आकार के अनुसार इनका मूल्य रखा गया है.


राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी। राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!