Dholpur News: धौलपुर के बसेड़ी में विकसित भारत संकल्प यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत शुक्रवार को नगरपालिका क्षेत्र के बसेड़ी से हुई. इसके तहत शहरी क्षेत्रों में विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से आम नागरिकों तक भारत सरकार की योजनाओं की जानकारी पहुंचाई जा रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का आयोजन पंचायत समिति बसेड़ी में किया गया.शिविर स्थल पर विकसित भारत संकल्प यात्रा की मोबाइल वैन पहुंची जिसका उपस्थित अतिथियों द्वारा पारंपरिक तरीके से पूजन कर स्वागत किया गया. सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति बालिकाओं द्वारा दी गई.


 दिखाई जा रही शॉर्ट फिल्म


मोबाइल वैन के एलइडी स्क्रीन के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संदेश का वाचन करने के साथ ही शॉर्ट फिल्म से विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्य की जानकारी आमजनों को दी गई.शिविर में शासन की योजनाओं की जानकारी प्राप्त करने और योजनाओं का लाभ लेने बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं.


हितग्राही कर रहे अनुभव साझा


मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत शिविर में हितग्राहियों द्वारा विभिन्न योजनाओं से मिले लाभ के संबंध में अपने अनुभव साझा किए जा रहे हैं। शिविरों में ग्रामीणों को प्रधानमंत्री आवास, उज्ज्वला योजना,जल जीवन मिशन,आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड, प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना,आधार अपडेशन,सस्ती व अच्छी जेनेरिक दवाई आदि की जानकारी दी गई.


अलग-अलग विभाग के लगाए गए स्टॉल


योजनाओं से वंचित हितग्राहियों से आवेदन लेने के साथ-साथ उनकी समस्याओं का भी समाधान किया गया.शिविर स्थल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए कैम्प में बीपी, शुगर की जांच और दवाइयां भी उपलब्ध कराई गई.साथ ही विकसित भारत संकल्प यात्रा अन्तर्गत कैलेंडर का भी वितरण किया गया.गर्भवती माताओं की गोद भराई कराई गई.
अलग-अलग विभाग के लगाए गए स्टॉल.


शिविर में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से हितग्राहियों को लाभ पहुंचाने और जानकारी देने के लिए विभागों द्वारा स्टॉल लगाया जा रहा है.यहां पर पात्र हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिया गया और जरूरतमंद लोगों को आवेदन फार्म भरवाए जा रहे हैं.


ये भी पढ़ें- Rajasthan weather: पश्चिमी विक्षोभ से प्रदेश में मौसम की बदली चाल, जानें क्या हैं आने वाले दिनों के हालात