धौलपुर: महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में सर्वधर्म प्रार्थना सभा कार्यक्रम का आयोजन RAC ग्राउंड में किया गया. कलेक्टर अनिल कुमार अग्रवाल ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार RAC ग्राउंड में गांधी जयंती मनाई गई साथ ही जिले भर में जगह जगह गांधी जयंती के उपलक्ष में अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अहिंसा दिवस व सर्वधर्म प्रार्थना कार्यक्रम के दौरान प्रशासनिक अधिकारियों के साथ साथ राजनीतिक नेता भी उपस्थित रहे. सभी ने गांधी की प्रतिमा के समक्ष पुष्प अर्पित कर गांधी जी को याद किया और वहीं उपस्थित धौलपुर विधायक शोभारानी कुशवाह ने महात्मा गांधी पर प्रकाश डाल कर गांधी की अहिंसा के बारे में बताया कार्यक्रम में उपस्थित स्कूली बच्चों को गांधी के आदर्शों पर चलने के लिए प्रेरित किया. साथ ही कलेक्टर ने गांधी जयंती पर गांधी जी पर प्रकाश डाल कर स्कूली बच्चों को गांधी के बारे में और उनके स्वतंत्रता में योगदान के बारे में विस्तृत जानकारी दी.


बनया गया साबरमती आश्रम
आरएसी ग्राउंड में बने साबरमती आश्रम के बारे में सभी अतिथियों को अवगत कराया गया स्कूली बच्चों के द्वारा आरएसी ग्राउंड में साबरमती आश्रम तैयार किया गया है जिसमें गांधीजी के तीन बंदरों के साथ-साथ गांधी के चरखा बकरी कबूतर आदि को प्रदर्शनी में दर्शाया गया है और गांधी के साबरमती आश्रम को बहुत ही सुंदर तरीके से बच्चों द्वारा बनाया गया है जिसको सभी देखा और बच्चों द्वारा जो आश्रम तैयार किया गया है उन्होंने कहा कि उसको देख कर आपको लगेगा कि यह वही आश्रम है जो गांधीजी का साबरमती आश्रम है उसके बाद जिला कलेक्टर और विधायक शोभारानी कुशवाह ने सावर्ती आश्रम का निरीक्षण किया.


विधायका ने चलाया चरखा


विधायक शोभारानी कुशवाह ने चरखा चलाकर और साबरमती आश्रम में बच्चों द्वारा जो मेडिकल कैंप लगाया गया था उसमें जानकारी लेकर और बच्चों को मोटिवेट किया वही बकरी को विधायक शोभारानी कुशवाह द्वारा चारा खिलाकर और गांधीजी के तीन बंदरों का भी निरीक्षण कर बच्चों को बधाई दी और शुभकामनाएं प्रेषित की जिला कलेक्टर ने भी साबरमती आश्रम का निरीक्षण किया और बच्चों द्वारा जो प्रदर्शनी लगाई गई उसको जिला कलेक्टर द्वारा काफी सराहाया गया और बच्चों की प्रदर्शनी पर जिला कलेक्टर ने फोटो खिंचवा कर बच्चों का मनोबल बढ़ाया
 


हस्ताक्षर आभियान चलाया
वहीं गांधी जयंती पर हस्ताक्षर अभियान के तहत पहले कलेक्टर ने हस्ताक्षर किया. कार्यक्रम में उपस्थित धौलपुर नगर परिषद सभापति खुशबू सिंह ने स्कूली बच्चों और सभी प्रशासनिक अधिकारी और कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को गांधी जयंती के उपलक्ष में स्वच्छता की शपथ दिलाई और शहर को स्वच्छ बनाने के लिए लोगों से अपील की.


Bhanu Sharma