Dholpur news: राजस्थान के धौलपुर में सर्किट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए ब्रज यूनिवर्सिटी के कुलपति ने बताया कि ब्रज यूनिवर्सिटी में सभी संकाय में 253 नए कोर्स शुरू किए गए हैं. इस वर्ष नए कोर्स शुरू किए जाने के साथ ही अगले साल से 132 नए कोर्स और शुरू किए जाएंगे. उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय परिसर में महाराजा सूरजमल की भव्य प्रतिमा लगाने के साथ ही प्रमुख संस्थानों के ऑनरेरी डायरेक्टर के रूप में प्रोफेसर वेद प्रकाश नंदा, प्रोफेसर गणेश पांडे, डॉ शशिवाला सिंह और प्रोफेसर अनिल कलकल के साथ अभिनेत्री हेमा मालिनी को नियुक्ति दी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुलपति ने बताया कि यूनिवर्सिटी के मुख्यालय के अलावा भरतपुर संभाग में डीग भरतपुर और धौलपुर में नए कैंपस खोले जा रहे हैं. जिससे छात्रों को उन्हीं के जिले में पढ़ने के लिए बेहतरीन सुविधाएं मिलेंगी. उन्होंने बताया कि यूनिवर्सिटी का कैंपस सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे तक 12 घंटे तक खुला रहेगा. इसके साथ ही ब्रज यूनिवर्सिटी को रिसर्च यूनिवर्सिटी के तौर पर तैयार किया जा रहा है. जिसके चलते कई नए कोर्स इसी वर्ष से शुरू किए गए. 


यह भी पढ़ें- बारिश में कैमरे के सामने नहाती नजर आई सोफिया अंसारी, फोटोज ने इंटरनेट पर लगा दी आग


ब्रज यूनिवर्सिटी में पिछले कई दिनों से स्टूडेंट फीस बढ़ाए जाने से नाराज हैं. जिसको लेकर कई बार छात्र प्रदर्शन भी कर चुके हैं. यूनिवर्सिटी में बढ़ाई गई फीस को लेकर कुलपति ने बताया कि बच्चों की बेहतर पढ़ाई और शिक्षा के लिए पैसे की जरूरत होती है. कुलपति ने बताया कि राज्य सरकार ब्रज यूनिवर्सिटी को अभी तक किसी भी तरह की कोई मदद नहीं की है. ऐसे में स्टूडेंट्स की फीस में बढ़ोत्तरी करके यूनिवर्सिटी को सुचारू रूप से चलाया जा रहा है. 


कुलपति रमेश चंद्र ने बताया कि विश्वविद्यालय द्वारा लॉ के कई नई कोर्स के साथ स्पोर्ट्स और मास कम्युनिकेशन के भी कोर्स शुरू किए हैं. जिसमें स्टूडेंट इसी साल से प्रवेश ले सकते हैं. ब्रज यूनिवर्सिटी में पुराने कोर्स के साथ नए कोर्स ज्वाइन करने के लिए एडमिशन शुरू हो गए हैं. यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने के लिए वेबसाइट msbuadmission.in पर ऑनलाइन आवेदन शुल्क जमा किया जा सकता है. छात्र हित को देखते हुए यूनिवर्सिटी ने अलग-अलग कोर्स के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की है.