Aspur, Dungarpur News: डूंगरपुर जिले के बेणेश्वर धाम में राधा-कृष्ण मंदिर के स्वर्ण शिखर प्रतिष्ठा महोत्सव व 1008 कुंडीय विष्णु महायाग का आज से आगाज हो गया. साबला हरिमंदिर से महंत अच्युतानंद महाराज के नेतृत्व में बेणेश्वर धाम तक निकाली गई कलश यात्रा के साथ महोत्सव की शुरुआत हुई. कलश यात्रा में हजारों की संख्या में श्रद्दालु शामिल हुए. इस दौरान केन्द्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल व प्रदेश के सिंचाई मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालविया भी शामिल हुए. इधर, 6 दिनों तक चलने वाले स्वर्ण शिखर प्रतिष्ठा महोत्सव में धर्म की गंगा बहेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जिले के बेणेश्वर धाम पर राधा-कृष्ण मंदिर के स्वर्ण शिखर प्रतिष्ठा महोत्सव व 1008 कुंडीय विष्णु महायाग का कलश यात्रा के साथ आज से आगाज हुआ. बेणेश्वर धाम के महंत अच्युतानंद महाराज के नेतृत्व में साबला हरिमंदिर से 21 हजार जल कलशों की यात्रा रवाना हुई. जल कलश यात्रा में देश भर के कोने-कोने से पहुंचे हजारों श्रद्धालु साक्षी बने. हाथी, घोड़ों और ढोल नगाड़ों के साथ जल कलश यात्रा महंत अच्युतानंद महाराज की पावन निश्रा में बेणेश्वर धाम के लिए रवाना हुई.  


इधर बांसवाड़ा  जिले से भी जल कलश यात्रा बेणेश्वर धाम पहुंची. साबला कस्बे से बेणेश्वर धाम के 6 किलोमीटर मार्ग ओर गनोड़ा ओर लोहारिया से बेणेश्वर के 8 किमी मार्ग पर कलशधारी श्रद्धालु महिलाओं का आपर उत्साह, आस्था और विश्वास संत मावजी ओर भगवान निष्कलंक के जयकारों व भजन कीर्त्तन की गूंज में छलकता रहा. कलश यात्रा का साबला कस्बे के मावजी सर्कल, सहित सभी मार्ग पर पुष्पवृष्टि के साथ ग्रामीणों ने स्वागत किया. इधर आबूदर्रा पर कलश यात्रा के पहुंचने के बाद अभिषेक किया गया. कलश यात्रा में कैबिनेट मंत्री महेंद्रजीत मालवीय, सांसद कनकमल कटारा, विधायक गोपीचंद मीणा सहित जनप्रतिनिधि भी  शामिल रहे. 


वहीं, इसके बाद बेणेश्वर धाम पर राधा-कृष्ण मंदिर के स्वर्ण शिखर प्रतिष्ठा महोत्सव के तहत धार्मिक अनुष्ठानो शुरू हुए. इधर, कार्यक्रम को लेकर धाम पर पुख्ता सुरक्षा और शांति व्यवस्था के लिए पुलिस व प्रशासन मुस्तेदी के साथ तैनात है. इधर, रात्रि में घाट पर 11 हजार दीपकों से माही माता की सामूहिक महाआरती होगी. रात्रि में रास लीला और  भजन प्रस्तुति दिलीप जोशी की ओर से दी जाएगी. 


Reporter- Akhilesh Sharma