Dungarpur News: भारत निर्वाचन आयोग ने राजस्थान में 7 सीटों पर विधानसभा उपचुनावों की घोषणा कर दी है, जिसके तहत डूंगरपुर जिले की चौरासी विधानसभा सीट पर उपचुनाव को लेकर 13 नवंबर को मतदान होगा. इधर उपचुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार सिंह और एसपी मोनिका सैन ने पत्रकार वार्ता करते हुए उपचुनाव संबंधी जानकारी साझा की. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में जिला निर्वाचन अधिकारी अंकित कुमार सिंह ने बताया कि उपचुनाव के तहत 18 अक्टूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू होगी.  प्रत्याशी 25 अक्टूबर तक अपने नामांकन पेश कर सकेंगे. 28 अक्टूबर तक नामांकन पत्रों की जांच के बाद 30 अक्टूबर तक नामांकन वापसी का समय रहेगा.


13 नवम्बर को मतदान होगा. इसके 10 दिनो बाद 23 नवंबर को मतगणना की जाएगी. चोरासी विधानसभा सीट पर 2 लाख 51 हजार 831 मतदाता है, जिसमें 1 लाख 28 हजार 983 पुरुष और 1 लाख 22 हजार 848 महिला मतदाता है. वहीं उन्होंने बताया कि उपचुनाव की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है, जो कि सम्पूर्ण जिले में लागू रहेगी.


उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार चुनाव तिथि की घोषणा के 24, 48 और 72 घंटों के दौरान पूर्ण की जाने वाली कार्रवाई शुरू हो चुकी है. वहीं उपचुनाव की घोषणा के साथ ही एफएसटी, वीएसटी सक्रिय हो गई है। इस दौरान 50 हजार से अधिक की नगदी का परिवहन नहीं कर सकेंगे.


वहीं अगर उससे अधिक राशि का परिवहन करने पर उसका ब्योरा देना पड़ेगा. इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक मोनिका सेन ने भी प्रेस वार्ता को सम्बोधित किया. एसपी सेन ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर 07 पुलिस बॉर्डर चेक पोस्ट, 01 एक्साइज डिपार्टमेंट चेक पोस्ट मिलाकर कुल 08 चेक पोस्ट स्थापित की गई है. इस दौरान अवैध नगदी, हथियार और अनावश्यक वस्तुओं के खिलाफ सघन चेकिंग की जाएगी.