Dungarpur news: डूंगरपुर  जिला अस्पताल में 150 बेड रिजर्व कर लिए गए हैं. वहीं, 60 बेड आइसोलेशन के लिए रखे गए हैं. इसके साथ ही आईसीयू के 38, पीआईसीयू के 30, एफएनबीसी के 12, एनआईसीयू के 30 बेड भी उपलब्ध है. साथ ही 53 वेंटीलेटर भी तैयार है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 डूंगरपुर जिले के मेडिकल कॉलेज के श्री हरिदेव जोशी जिला अस्पताल में व्यवस्थाओं को लेकर पूरी तरह से अलर्ट है. पूर्व में कोरोना की महामारी वाली लहरों से हुए नुकसान को देखते हुए तैयारियों की इस बार जमीनी स्तर पर जांच की जा रही है. पूर्व में महामारी के चलते कई लोग काल के ग्रास बने थे और बड़े स्तर पर लोग कोरोना महामारी के अन्य प्रभावों के कारण आज भी पटरी पर नहीं आ सके. इन सभी परेशानियों से बचने के लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अधीक्षक डॉ. महेंद्र के निर्देशन में व्यवस्थाएं चाक-चौबंद की जा रही हैं.


कोरोना के चलते 150 बेड रिजर्व
मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक डॉ महेंद्र डामोर ने बताया कि संभावित कोरोना महामारी की दस्तक को देखते हुए अस्पताल में 150 बेड रिजर्व कर लिए गए हैं. 150 में से 80 प्रीफैबरीकेटेड बेड हैं जिन पर ऑक्सीजन पाइप लाइन के जरिए सप्लाई हो सकती है, वहीं 60 बेड आइसोलेशन के लिए रखे गए हैं.


विशेष परिस्थिति में मरीज के गंभीर हालत में होने पर आईसीयू के 38, पीआईसीयू के 30, एफएनबीसी के 12, एनआईसीयू के 30 बेड भी उपलब्ध है. साथ ही 53 वेंटीलेटर भी तैयार है जो क्रिटिकल कैटेगरी के मरीजों की जिंदगी बचाने में महत्वपूर्ण होते हैं. वहीं, 165 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी अस्पताल के पास उपलब्ध है. इधर मास्क पीपी किट व अन्य डिस्पोजेबल सामग्री भी रेडी स्टॉक में है.


तीन ऑक्सीजन प्लांट चालू
डॉ महेंद्र डामोर ने बताया की मेडिकल कॉलेज के अस्पताल में ऑक्सीजन की उपलब्धता के लिए 3 प्लांट चालू हालत में जिनकी जांच कर ली गई है. वहीं बैकअप के लिए 374 ऑक्सीजन सिलेंडर भी भरवा कर रख लिए गए हैं किसी सूरत में यदि तीनों प्लांट एक साथ बंद हो जाते हैं तो इन ऑक्सीजन सिलेंडर का उपयोग किया जा सकेगा. डॉ महेंद्र ने बताया कि स्टाफ को लेकर भी तैयारियां कर ली गई है. डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है. लेकिन आरटीपीसीआर जांच के लिए प्रयोगशाला में टेक्नीशियन की डिमांड सरकार को भेज दी गई है.


बहराल विश्व के कई देशो में कोरोना महामारी ने एक बार से हालात बिगड़ दिए है. जिसके चले देश व प्रदेश में भी सरकार अलर्ट मोड़ पर है. सरकार की ओर से हाल ही में पुरे देश में कोरोना को लेकर एक मोक ड्रिल भी करवाई है. 


रिपोर्टर- अखिलेश शर्मा 


ये भी पढ़ें- Gangsters: गैंगस्टर्स को फॉलो करने वाले युवा हो जाएं अलर्ट, राजस्थान पुलिस कर रही है मॉनिटरिंग​