Dungarpur: देश में स्वच्छता  के लिए  डूंगरपुर नगरपरिषद के स्वच्छता  मॉडल को अब देश के गृहमंत्री अमित शाह के जरिए  सांसद आदर्श ग्राम योजना में गोद लिए, 5 गांवों में  प्रयोग हो रहा है. डूंगरपुर नगरपरिषद के पूर्व सभापति के के गुप्ता ने इन गांवों में स्वच्छता की कमान संभाल रखी है. नतीजा, 5 गांवों में से एक गांव प्रथम, एक गाँव तीसरे स्थान पर रहा है .इसके लिए खुद गृहमंत्री अमित शाह ने के के गुप्ता को सम्मानित किया है. साथ ही स्वच्छता, पर्यावरण और जल संरक्षण के क्षेत्र में भी काम करने के लिए निर्देशित किया है. ये जानकारी पूर्व सभापति के के गुप्ता ने डूंगरपुर में पत्रकारों को दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें-4 वकीलों को भेजा धमकी भरा पत्र, आरोपी के सामने आते ही हर कोई हैरान


डूंगरपुर नगरपरिषद के पूर्व सभापति के स्वच्छता भारत मिशन के राजस्थान के संयोजक के के गुप्ता डूंगरपुर जिले के दौरे पर है. इस दौरान के के गुप्ता अपने निवास पर पत्रकारों से रूबरू हुए. जिसमें उन्होंने  बताया की,  आदर्श ग्राम योजना में वे और उनकी टीम  गृहमंत्री अमित शाह के जरिए गोद लिए बिलेश्वरपूरा, रुपाला, मोडासर, रामनगर व मानकोल गांव में स्वच्छत भारत मिशन के तहत काम किया है. 


उन्होंने आगे बताया की,  उनकी टीम ने दिन रात एक करते हुए, वहा के स्थानीय लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया. उसी जागरूकता का परिणाम रहा की जनता के सहयोग से गांवों में स्वच्छता का काम किया गया है. साथ ही जनता के सहयोग का ही परिणाम रहा की सांसद आदर्श ग्राम योजना में  गृह मंत्री अमित शाह के जरिए गोद लिए गए बिलेश्वरपूरा गांव पूरे देश में प्रथम रहा है.


 वहीं, रुपाला गांव देश में तीसरे स्थान पर रहा है. इसके अलावा दो दिन पहले गुजरात के गांधी नगर में आयोजित कार्यक्रम में खुद गृहमंत्री अमित शाह ने उन्हें गांवों में किये गए स्वच्छता के कार्यो के लिए सम्मानित भी किया है. इधर, गुप्ता ने बताया की, आगे चलकर इन गांवों को स्वच्छता के साथ पर्यावरण व जल संरक्षण  क्षेत्र में भी काम किया जाएगा. वही पत्रकार वार्ता में के के गुप्ता ने बताया की राजस्थान के झुंझुनू जिले की कोर्ट ने उन्हें न्याय मित्र बनाते हुए झुंझुनू, नवलगढ़ और मंडावा नगर निकाय की स्वच्छता की जिम्मेदारी के आदेश दिए है.उन्होंने कहा जल्द ही कोर्ट के आदेशानुसार इन निकायों को भी स्वच्छता के क्षेत्र में सिरमोर बनाया जाएगा.


Reporter: Akhilesh Sharma


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें