Dungarpur News: राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर जिला परिषद सभागार में आयोजित संगोष्ठी के मुख्य अतिथि डूंगरपुर जिले के अतिरिक्त जिला कलेक्टर हेमेन्द्र नागर रहे वही उपभोक्ता मामले के विशेषज्ञ अधिवक्ता मोहन मुख्य वक्ता रहे.संगोष्ठी में व्यापारियों व उपभोक्ताओं ने भाग लिया. संगोष्ठी को संबोधित करते हुए अधिवक्ता मोहन कुमार ने उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम की जानकारी के साथ उपभोक्ताओं के अधिकारों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की.


ई व्यापार का चलन ज्यादा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, उन्होंने बताया की आजकल ऑनलाइन शोपिंग व ई व्यापार का चलन ज्यादा हो गया है, ऐसे में ऑनलाइन ठगी में भी वृद्धि हुई है. ऐसे में उपभोक्ताओं को सजग और सतर्क होने की आवश्यकता है .वहीं, अगर उनके साथ किसी भी प्रकार की चीटिंग होती है तो उसको लेकर खामोश नहीं रहना है बल्कि आवाज उठाते हुए उपभोक्ता मंच में उसकी शिकायत करनी है.


नकली वस्तुओं के उत्पादकों को नुकसान पहुंचाती


संगोष्ठी को एडीएम हेमेन्द्र नागर ने संबोधित करते हुए बताया की  ई-कॉमर्स परिवेश में, नकली ब्रांडों के जोखिम विशेष रूप से अधिक हैं. जालसाजी न केवल नकली वस्तुओं के उत्पादकों को नुकसान पहुंचाती है, बल्कि यह व्यापक जनता को भी नुकसान पहुंचाती है. ऐसे में उन्होंने उपभोक्ताओं को ऑनलाइन शोपिंग व व्यापारियों को डिजिटल व्यापार करने में सजगता और सावधानी बरतने का आव्हान किया.


ये भी पढ़ें- Road Accident: बाड़ी में घने कोहरे से बस पलटी, 45 हुए घायल