Viral Video: न तो मोबाइल थे....न हर घर में टीवी... न इंटरनेट... और न ही कोई इलेक्ट्रॉनिक खिलौने.... अगर कुछ था तो वह थी बेफिक्री....और दोस्तों के साथ खेला जाने वाला अमूल्य समय.... हर शख्स 1990 के करीब बचपन में तरह-तरह के खेल खेलता था. ज्यादातर खेल घरों से बाहर खेले जाते थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


बचपन में गांवों में कोई सिकड़ी खेलना पसंद करता था तो कोई कबड्डी लेकिन एक और खेल है, जिसमें दो बच्चे मिलकर पहले एक-एक करके बॉर्डर तैयार करते थे और फिर धीरे-धीरे उसकी ऊंचाई को बढ़ाते थे. इसके बाद बाकी बच्चे उसके ऊपर से एक-एक करके कूदकर निकलते थे. जिसका भी पैर छू जाता, वह खेल से बाहर हो जाता था. 



राजस्थान के गांव के गलियारों में वही खेल खेलते हुए कुछ बच्चे देखे गए, तो देखने वाले ने तुरंत इन्हें अपने मोबाइल में कैद कर यादें ताजा कर ली. यह वीडियो जिसने भी देखा, उसे पुराने दिन याद आ गए. वीडियो देखने के बाद लोगों के चेहरे पर प्यारी सी स्माइल आ जा रही है.



सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में आप एक गांव का नजारा देख सकते हैं. वीडियो में 4 लड़कियां और 1 लड़का नजर आ रहे हैं. चारों गांव की किसी सड़क पर खेल रहे हैं. वीडियो में आप आगे दो लड़कियों को हाथों से ब्रिज बनाता देखेंगे और बाकी बच्चे एक-एक करके उसके ऊपर से कूद कर जा रहे हैं. इस दौरान उनके चेहरे पर जो बेफिक्री वाली मुस्कान दिख रही है. वह वाकई बेहद शानदार है.



वीडियो को iShankarGurjar नाम के एक्स हैंडल से शेयर किया गया है. वीडियो के शेयर होते ही हजारों लोग इसे देख चुके हैं, वहीं, कमेंट करने वालों की कोई कमी नहीं है. वीडियो को देखने के बाद लोगों को अपना बचपन याद आ रहा है और लोग इसपर अलग-अलग कमेंट कर रहे हैं. एक शख्स ने कमेंट करते हुए लिखा- बचपन की यादें ताजा कर दी भाई साहब. अन्य ने लिखा - हमारे स्कूल के बच्चे इस खेल को बहुत अधिक खेलते ह भाई साहब जी. जय सियाराम.