Health News: खुबानी में बादाम, नारियल, खजूर, काजू जैसे ड्राईफ्रूट्स मिलाकर लड्डू बनाए जाते हैं. सर्दी के मौसम में आपके लिए ये लड्डू काफी फायदेमंद होते हैं. खुबानी के लड्डू में आप चिया सीड्स भी मिला सकते हैं, जिससे वेट तेजी से कम होगा.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वहीं, अगर आप रोज 1 खुबानी का लड्डू खाते हैं, तो आपकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत होगी.  इसके साथ ही इसको खाने से  इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. जानिए खुबानी के लड्डू खाने के अन्य फायदे. 


यह भी पढ़ेंः एक रिसर्च में हुआ दावा-महिला के आंसुओं की स्मेल से पुरुष का गुस्सा हो जाता है गायब!


एनिमिया 
खुबानी का लड्डू खाने से एनीमिया का खतरा कम होता है.  इस लड्डू में कई तरह के ड्राईफ्रूट्स डाले जाते हैं, जिनमें भरपूर आयरन होता है. वहीं, खुबानी में भी आयरन की अच्छी मात्रा होती है, जो शरीर में खून की कमी को दूर करता है. 


वजन होगा कम 
आजकल हर दूसरा इंसान शरीर के बढ़ते वजन से परेशान है. इसको कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में रोजाना 1 खुबानी का लड्डू शामिल करें. सूखे खुबानी में फाइबर होता है, जिससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. फाइबर लेने से वजन कंट्रोल होता है. 


कब्ज की दिक्कत होगी दूर 
खुबानी, ड्राईफ्रूट्स और खजूर में भरपूर फाइबर होता है, जो कब्ज की परेशानी को दूर करता है. इसके सेवन से पाचन से जुड़ी परेशानियां दूर हो जाती हैं. इसके लिए आप अपनी डाइट में खुबानी का लड्डू शामिल कर सकते हैं. 


प्रेग्नेंसी में होगा फायदा 
गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कब्ज, शरीर का कमजोर होना, गैस की परेशानी दूर करने के लिए खुबानी का लड्डू खाएं. इससे बच्चे और मां दोनों को फायदा होगा. इसके सेवन से गर्भवती महिलाओं में आयरन की कमी भी दूर हो जाती है. 


डायबिटीज होगा कंट्रोल
खुबानी के लड्डू को खजूर डालकर बनाया जाता है. इसमें चीनी और गुड़ की मिलावट नहीं होती है, जिससे डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 


यह भी पढ़ेंः बच्चों को क्यों होती है लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत?