एक-दो नहीं, 9 बीमारियों का इलाज है छोटी सी इलायची, पढ़ें फायदे

Cardamom Benefits: इलायची एक ऐसी चीज होती है, जिसका इस्तेमाल किचन में खाना बनाने के साथ-साथ पूजा-पाठ में 20 सालों से किया जा रहा है. छोटी से इलायची कई तरह के औषधि गुना से भरपूर होती है और यह सेहत के लिए तगड़ी फायदेमंद मानी जाती है. आयुर्वेद की मानें तो इलायची में कैसे खनिज पाए जाते हैं, जो की शरीर में रोगों के प्रबंधन से लेकर के कई समस्याओं को भी दूर करने का काम करते हैं. भारत देश में चाहे चाय बने या फिर बिरयानी या फिर चाहे कोई सब्जी बने, हर चीज में इसका इस्तेमाल किया जाता है. इलायची में विटामिन A, B, V और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. यह खून में फ्री रेडिकल्स के खिलाफ लड़ते हैं और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में सहायता करते हैं.

संध्या यादव Mon, 30 Oct 2023-8:16 am,
1/9

डायबिटीज कंट्रोल

इलायची में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो कि ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करते हैं. बॉडी में डायबिटीज के लेवल को मेंटेन करने में और उसे बढ़ाने से रोकने में यह काफी मदद करती है. 

2/9

ग्लूकोज लेवल बैलेंस

छोटी सी इलायची बॉडी में ग्लूकोज के लेवल को कंट्रोल करने का काम करती है. इसकी वजह से ग्लाइसेमिक इंडेक्स बैलेंस रहता है. 

 

3/9

वजन कम करे

इलायची कई तरह के थर्मोजेनिक गुणों से भरपूर होती है, जिसकी वजह से शरीर का तापमान बढ़ता है. इससे बॉडी का मेटाबॉलिज्म तेज होता है और कैलोरी बर्न होती है. 

 

4/9

मुंह की बदबू से राहत

इलायची में कई एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो की बैक्टीरिया को कंट्रोल करते हैं. इसके सेवन से मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है. 

5/9

ब्लड प्रेशर कंट्रोल

इलायची में पाए जाने वाले पोटेशियम की मदद से ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद मिलती है. यह हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम करती है.

6/9

यूरिन इंफेक्शन करे दूर

इलायची में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो की मूत्रवर्धक होते हैं. यह शरीर के जहरीले पदार्थों को मूत्र के जरिए बाहर निकलने में मदद करते हैं. यह यूरिन के इंफेक्शन को कम करने का काम करती है. 

7/9

स्किन में सुधार

सेहत के साथ-साथ स्किन की सुरक्षा और बॉडी को सबसे बनाए रखने के लिए इलायची के तेल का उपयोग किया जाता है. यह काफी फायदेमंद माना जाता है.

8/9

खांसी भगाए

अगर किसी को खांसी आ रही है तो उसे इलायची का सेवन करना चाहिए. यह काफी तेजी से राहत प्रदान करती है. इलायची के सेवन से शरीर में कफ और जकड़न दूर होती है. इसके साथ ही खांसी की समस्या भी काफी हद तक कम हो जाती है. 

 

9/9

पेट की दिक्कत दूर

अगर किसी को गैस, अपच, एसिडिटी की समस्या हो तो उसे इलायची का सेवन करना चाहिए. इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो की जलन और सूजन को काम करते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link