दूध-मांस से ज्यादा ताकतवर है यह चीज, शरीर में जान फूंक देगा रोज केवल 100 ग्राम सेवन

Amazing Health Benefits Of Soybeans: आजकल समय की कमी और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते लोग अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते हैं. एक स्वस्थ शरीर के लिए इंसान को हर दिन अपने डाइट में पोषक तत्व और विटामिंस को शामिल करने की जरूरत होती . शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोग कई तरह के फूड्स का सेवन करते हैं. कुछ लोग दूध दही खाते हैं तो कुछ लोग अंडा और मांस मछली खाते हैं लेकिन कई बार शाकाहारी लोगों के सामने प्रोटीन की समस्या खड़ी हो जाती है.

संध्या यादव Tue, 18 Jul 2023-6:39 am,
1/9

दूध, अंडे और मांस की जरूरत ही नहीं

आज हम आपको आपके घर में मौजूद एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे, जिसके दमदार फायदों से आज तक आप अनजान थे. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो हर दिन केवल 100 ग्राम इसका सेवन करने मात्र से आपको इतने दमदार फायदे मिलेंगे कि आपको दूध, अंडे और मांस की जरूरत ही नहीं पड़ेगी. जी हां, हर घर में सोयाबीन तो मौजूद होता ही है लेकिन कुछ ही लोग इसका सेवन करते हैं. आपको बता दें कि सोयाबीन प्रोटीन ऐसा दमदार और पावरफुल सोर्स होता है कि इसे खाने के बाद आपको अंडा, मांस या दूध के सेवन की जरूरत नहीं पड़ेगी. 

 

2/9

शरीर को चुस्त-दुरुस्त और मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन सबसे ज्यादा जरूरी

यह बात आप जानते ही हैं कि शरीर में विटामिंस और मिनरल्स कमी होने के साथ-साथ इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है. शरीर को चुस्त-दुरुस्त और मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन सबसे ज्यादा जरूरी होता है. डॉक्टर भी आपको प्रोटीन से भरपूर डाइट लेने की सलाह देते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि सोयाबीन खाने से आपको कितने ज्यादा दमदार फायदे होते हैं ताकि आप भी अगले दिन से अपनी डाइट में सोयाबीन को शामिल कर लें.

 

3/9

मांसपेशियों और हड्डियों को स्वस्थ रखे

जानकारी के मुताबिक, शाकाहारी लोगों के लिए सोयाबीन का सेवन सबसे ज्यादा प्रोटीन भरा माना जाता है. खास करके जो लोग एथलीट होते हैं या बहुत ज्यादा एक्टिव रहते हैं, उनके शरीर में प्रोटीन की बहुत ज्यादा जरूरत होती है. सोयाबीन इसका सबसे बेस्ट ऑप्शन होता है. सोयाबीन में कई तरह के जरूरी अमीनो एसिड पाए जाते हैं, जो की मांसपेशियों और हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं.

 

4/9

फाइबर

सोयाबीन को फाइबर का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. इसके एक कप में करीब 10 ग्राम तक फाइबर पाया जाता है, जो कि सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है.

 

5/9

जीरो कोलेस्ट्रॉल

सब्जियों और अनाजों की तरह ही सोयाबीन में कोलेस्ट्रोल की कम मात्रा होती है. कई स्टडी में यह पता चला है कि जो लोग अपने आहार में सोयाबीन को शामिल करते हैं, उनमें खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. सोया प्रोटीन शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए काफी लाभदायक होता है. 

6/9

फैट

सोयाबीन फैट्स का बेहतरीन सोर्स माना जाता है. इसमें जरूरी ओमेगा 6 और ओमेगा-3 वसा पाए जाते हैं. यह दिल की सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं और कई बीमारियों को होने की संभावना को कम करते हैं.

7/9

आयरन

आपको जानकर हैरानी होगी कि महज एक कप सोयाबीन में करीब 9 मिलीग्राम आयरन होता है. यह शरीर में खून की कमी को पूरा करके पूरे शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करता है. सोयाबीन को आयरन का दमदार स्रोत माना जाता है. इससे शरीर को जरूरी आयरन मिलता है.

8/9

गिनते रह जाओगे सोया के फायदे

शरीर दुर्बलता, बालों और स्किन की तमाम समस्याओं को दूर करने के लिए सोयाबीन को काफी कारगर माना जाता है. यह एक ऐसा सुपरफूड है, जिसका इस्तेमाल लोग बॉडी बिल्डिंग के लिए भी करते हैं. सोयाबीन शरीर में नए कोशिकाओं को तो बनाता है, इसके साथ ही पुरानी कोशिकाओं की भी मरम्मत करता है. सोयाबीन के सेवन से शरीर से कुछ ऐसे जरूरी हार्मोन निकलते हैं, जो कि मानसिक संतुलन को बनाए रखने में लाभदायक माने जाते हैं. सोयाबीन के सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

 

9/9

1 दिन में कितना सोयाबीन खाएं

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, स्वस्था इंसान को 1 दिन में करीब 100 ग्राम सोयाबीन का ही सेवन करना चाहिए. कुछ लोग सोयाबीन का प्रयोग गिरि या खली के रूप में करते हैं. ज्यादातर लोग इसकी सब्जी बनाकर इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए सबसे पहले से पानी में भिगोया जाता है. फिर इसकी गिरी यानी कि सोयाबीन के दानों को रात भर पानी में भिगोकर सुबह उबालकर से खाया जा सकता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link