रोज खाएं इस पौधे की पत्तियां, शरीर में आएगी घोड़े जैसी फुर्ती

Health News: हमारे देश में कई तरह के औषधीय पौधे पाए जाते हैं, जिससे हमारे शरीर को काफी सारे फायदे होते हैं. इनमें से एक पौधे को अतिबला के नाम से जाना जाता है. अतिबला एक पीले फूल वाला सुंदर पौधा होता है, जिसके पत्तों का स्वाद हल्का तीखा व कड़वा होता है. अतिबला को देश में कई अन्य नामों से भी जाना जाता है. अतिबला पौधे में अनगिनत गुण होते हैं.

स्नेहा अग्रवाल Wed, 10 Jan 2024-7:49 pm,
1/5

अतिबला से बनाई जाती हैं दवाई

अतिबला को पौधे से हजारों सालों से आयुर्वेद में कई प्रकार की दवाइयां बनाई जाती हैं.अतिबला पौधे के पत्तों, फूल और बीज में कई अलग-अलग तरह के गुण होते हैं इसलिए इसका इस्तेमाल एक घरेलू उपचार के रूप में भी किया जाता है. 

2/5

अतिबला के पत्तों का चूर्ण

आजकल बाजारों में अतिबला के पत्तों का चूर्ण भी मिल जाएगा. अतिबला के बीजों के सेवन से बवासीर के लक्षणों से बचा जा सकता है. इसके अलावा इसके सेवन से घाव जल्दी भरते हैं और दर्द कम होता है. 

 

 

3/5

शरीर में एनर्जी और फुर्ती

अतिबला बॉडी के अंदर एक एंटीडायबिटिक कंपाउंड का काम करता है. इसके पत्तों को खाने से शरीर इंसुलिन बनाने के लिए उत्तेजित होता है. इससे रक्त में शुगर लेवल ठीक रहता है. इसके रोजाना खाने से आपके शरीर में एनर्जी और फुर्ती बनी रहेगी. 

 

4/5

पथरी से बचाव

अतिबला के पत्तों व जड़ों में काफी सारे गुण पाए जाते हैं. इससे पथरी होने की समस्या कम होती है. इसको खाने से खांसी के साथ अंदर जमी बलगम बाहर निकल जाती है. इससे खांसी का जड़ से इलाज हो जाता है. 

5/5

अतिबला के नुकसान

वहीं, अतिबला के कई नुकसान भी हो सकते हैं. इसके लिए अतिबला का एक दवा के रूप में ही इस्तेमाल करना सुरक्षित है. ज्यादा मात्रा में इसके सेवन से शरीर में विषाक्त प्रभाव पैदा हो सकते हैं. इससे अलावा शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link