Health Tips: गर्मियों में कॉफी पीना पड़ सकता है भारी, पीने से पहले जान लें परिणाम!

आज के लाइफस्टाइल में बहुत सारे लोग कॉफी का सेवन करते हैं. इसके साथ ही बहुत सारे लोग तो ऐसे हैं कि उन्हें कॉफी इतनी पसंद है कि उन्हें किसी भी टाइम कॉफी दी जाए, वो मना नहीं करते हैं.

स्नेहा अग्रवाल Tue, 25 Apr 2023-6:54 am,
1/5

कॉफी पीना फायदेमंद है या नुकसानदायक?

Health Tips: आज कॉफी हमारे खान-पान का एक अहम हिस्सा बन गई हैं. इसको लेकर कुछ लोग कहते हैं कि कॉफी पीना सेहत के लिए अच्छा, तो कुछ कहते हैं कि ये सेहत के लिए हानिकारक है. वहीं, अब कॉफी पीने वाले लोगों के मन में एक सवाल है कि क्या गर्मियों के मौसम में कॉफी पीना फायदेमंद है या नुकसानदायक? 

2/5

डिहाइड्रेट

हेल्थ एक्सपर्ट की जानकारी के अनुसार, कॉफी में कैफीन होता है, जिसकी वजह से बार-बार टॉयलेट जाना पड़ता है और बार-बार टॉयलेट जाने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है. इससे शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है. 

3/5

कॉफी पीना है फायदेमंद

एक्सपर्ट्स का कहना है कि एक सही मात्रा में कॉफी पी जाए तो वह सेहत के लिए फायदेमंद है. उनका कहना है कि गर्मी के मौसम में कॉफी पी जा सकती है. हालांकि इसे सही मात्रा में लिया जाए. 

4/5

मेटाबॉलिक रेट

अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) के अनुसार, एक हेल्दी इंसान को 1 दिन में 400 मिलीग्राम (4 से 5 कप) से ज्यादा कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. रोज कितने कप कॉफी का सेवन करना चाहिए, ये हर किसी के मेटाबॉलिक रेट पर निर्भर है. 

5/5

ज्यादा कॉफी पीना नहीं है सही

इन सब बातों के पता चलता है कि गर्मियों में कॉफी पिया जा सकता है, बस इसे सही और सीमित मात्रा में पीना चाहिए क्योंकि इसे ज्यादा पीना हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link