केवल 7 दिन लगातार खाएं `भीगे छुहारे`, खुद ही महसूस करेंगे ये गजब फायदे

Dry Dates Eating Benefits: सेहतमंद रहने के लिए अक्सर लोग ड्राई फ्रूट्स का सेवन करते हैं. ड्राई फ्रूट्स में लोग काजू, बादाम, पिस्ता, चिरौंजी, किशमिश, अंजीर, खजूर आदि का सेवन करते हैं लेकिन आज हम आपको छुहारों के दमदार फायदे बताने जा रहे हैं. ड्राई डेट्स के नाम से जाने वाले छुहारों को खाने से कई सारी बीमारियों से निजात मिलता है. अगर आप लगातार 7 दिन तक स्वरों का सेवन करते हैं तो ऐसे में आप अपने शरीर में ऐसे चमत्कारिक बदलाव महसूस करेंगे, जिनके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं.

संध्या यादव Tue, 20 Jun 2023-9:05 am,
1/9

स्किन और पाचन दोनों का ही ख्याल

छुहारे डायबिटीज के मरीजों से लेकर के हर किसी के लिए बेहतर माने जाते हैं. छुहारों को खाने से स्किन और पाचन दोनों का ही ख्याल रखा जा सकता है. जानकर हैरानी होगी कि पानी में भीगे हुए छुहारे और भी ज्यादा कमाल के फायदे देते हैं. इनके सेवन से शारीरिक कमजोरी तो दूर की ही जा सकती है, इसके साथ ही हड्डियों और मांसपेशियों को भी मजबूती मिलती है. वहीं, दूध के साथ छुहारों का सेवन इन्हें और ज्यादा पौष्टिक बना देता है, जिसके सेवन से गजब के फायदे देखने को मिलते हैं. 

 

2/9

विटामिन और खनिजों का स्रोत

छुहारा कई विटामिन और खनिजों का स्रोत माना जाता है. इसमें हाई कैलोरी होने के बावजूद कई तरह के लाभकारी पोषक तत्व और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. छुहारों में मैग्नीशियम, पोटेशियम, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, मैंगनीज और कॉपर पाया जाता है.

 

3/9

पेट के लिए लाभदायक

पेट की समस्या से जूझ रहे लोगों को लोहारों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. छुहारों के सेवन से मल त्याग में आसानी होती है और कब्ज जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलता है.

4/9

दिमाग के लिए असरकारक

दिमागी स्वास्थ्य के लिए छुहारे का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें ब्रेन बूस्टर गुण पाए जाते हैं, जो कि मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर रखते हैं.

5/9

हड्डियों को मजबूती

हड्डियों को ताकत देने में छुहारों का काफी योगदान माना जाता है. खजूर के लगातार सेवन से ऑस्टियोपोरोसिस नामक बीमारी को रोकने में मदद मिलती है.

6/9

स्किन को बनाए जवान

चेहरे की झुर्रियों और फाइनेंस को दूर रखने में छुहारों का सेवन मददगार होता है. छुहारों में विटामिन डी और विटामिन सी पाया जाता है, जो कि स्किन को जवां बनाए रखता है. 

7/9

नेचुरल स्वीटनर

स्वाद में मीठा होने की वजह से छुहारों को नेचुरल स्वीटनर के रूप में भी प्रयोग किया जाता है. व्हाइट शुगर की बजाय अगर आप भीगे हुए छुहारे खाएं तो यह ज्यादा फायदेमंद साबित होंगे.

8/9

कब्ज और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दूर

प्रेग्नेंसी में भी शहरों का सेवन कई तरह के लाभ देता है. इसके सेवन से कब्ज और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल दूर होती हैं. 

9/9

डायबिटीज मरीज भी खा सकते

डायबिटीज के मरीजों के लिए छुहारों का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. यह शुगर लेवल को मैनेज करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link