सर्दी के मौसम में खाएं ये 5 सब्जी, शरीर बन जाएगा हीटर

Health News: ठंड के मौसम में बहुत सारी सब्जियों का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बॉडी को सर्दी से बचाते हैं और गर्माहट देते हैं. ऐसे में आज हम आपको 5 सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका सेवन करने से आप ठंड के मौसम हेल्दी रह सकते हैं.

स्नेहा अग्रवाल Fri, 19 Jan 2024-1:18 pm,
1/5

ब्रोकली

ब्रोकली में विटामिन सी और जिंक पाया जाता है, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. ब्रोकली में फाइबर, पोटेशियम और प्रोटीन बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है, जिससे आपको शरीर मजबूत बना रहता है. 

2/5

मूली

सर्दियों में मूली का सेवन करना चाहिए.  मूली में विटामिन बी, विटामिन सी और पोटेशियम पाया जाता है. इसके सेवन से  लिवर की कार्यक्षमता बढ़ती है और किडनी की सफाई होती है. जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें हर रोज मूली का सेवन करना चाहिए. 

3/5

मटर

हरी मटर में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर और जिंक पाया जाता है. इसके अलावा मटर में विटामिन्स और मिनरल्स भी होते हैं. हरी मटर खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है क्योंकि इसमें फाइबर पाया जाता है. मटर खाने से इंफ्लेमेशन और फ्री रेडिकल्स की परेशानी से बचाया जा सकता है. 

4/5

गाजर

आंखों की सेहत को बेहतर करने के लिए आप गाजर का सेवन करें. गाजर में बीटा-कैरोटीन की भरपूर मात्रा होती है. इससे  इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. गाजर सर्दी-जुकाम और खांसी से बचाती है. इसको खाने से दिमाग तेज और खून साफ होता है. 

5/5

पालक

सर्दी के मौसम में पालक खाना चाहिए क्योंकि यह काफी फायदेमंद है. पालक में विटामिन, मिनरल्स, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है, जिससे शरीर को बहुत सारे पोषक तत्व मिलेंगे. इसके लिए आप पालक का गर्मागर्म सूप बनाकर पी सकते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link