नुकसान कम, फायदे ज्यादा हैं नाशपाती खाने के, जानिए सेहत पर क्या होता है असर

Pear Health Benefits: नाशपाती एक मौसमी फल कहा जाता है. इसे सेहत के लिए काफी लाभदायक मानते हैं. क्या आपको पता है कि नाशपाती आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होता है. जी हां, इसमें विटामिन बी, सी, विटामिन के, पोटैशियम, कॉपर, मैंगनीज, फॉलेट, फाइबर समेत कई अन्य कार्बनिक यौगिक भी पाए जाते हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है, जो कि वजन कम करने में काफी मददगार होती है. आज हम आपको शरीर के लिए नाशपाती के दमदार फायदे बताएंगे.

संध्या यादव Thu, 22 Jun 2023-7:13 am,
1/6

डायबिटीज

डायबिटीज के मरीजों के लिए नाशपाती का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर और Anti-diabetic गुण डायबिटीज के मरीजों को कई फायदे पहुंचाता है और इस समस्या को कम करने में मदद करता है.

2/6

एनीमिया

नाशपाती में आयरन की प्रचुर मात्रा होती है. ऐसे में हीमोग्लोबिन की कमी से जूझ रहे लोगों को नाशपाती का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे एनीमिया की कमी को पूरा करने में सहायता मिलती है. 

3/6

हड्डियों को मजबूती

हड्डियों के लिए नाशपाती का सेवन काफी लाभदायक माना जाता है. इसे कैल्शियम का अच्छा स्रोत कहा गया है. हड्डियों को मजबूत करने में कैल्शियम का काफी बड़ा योगदान होता है.

4/6

मोटापा

आजकल जंक फूड और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चलते लोगों में मोटापे की समस्या देखी जा रही है. हर कोई बढ़े हुए वजन से परेशान है, ऐसे में जो लोग नाशपाती का नियमित सेवन करते हैं, उन्हें वजन घटाने में मदद मिलती है. इस में पाए जाने वाले तत्व मोटापे को कम करने में मदद करते हैं.

5/6

एनर्जी

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग चाहकर भी एक्टिव नहीं रह पाते हैं. उनके शरीर में आलस बना रहता है. ऐसे में नाशपाती का सेवन करने से शरीर की एनर्जी को बूस्ट करने में मदद मिलती है. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर ही नहीं स्किन को भी चमकदार और ग्लोइंग बनाए रहते हैं.

6/6

पाचन

पाचन की समस्या से जूझ रहे लोगों को नाशपाती का सेवन जरूर करना चाहिए. यह फाइबर का अच्छा स्रोत होता है इससे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद मिलती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link