आम खाने के बाद गलती से भी न खाएं ये चीजें, आपको अस्पताल पहुंचा देंगी!

Mango Eating Rules: आम फलों का राजा होता है. आम का सीजन आते ही सबसे पहले मैंगो लवर्स के चेहरे पर खुशी छा जाती है. आम को लोग कई तरीकों से खाते हैं लेकिन इसके चलते कई बार उन्हें खतरनाक नुकसान भी झेलने पड़ते हैं. जी हां, आम एक ऐसा फल है, जिसके साथ कुछ चीजों को खाना सही नहीं माना गया है. ऐसे में लोग जाने अनजाने में अपनी सेहत का नुकसान कर बैठते हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि लोग पूछते हैं कि आम के बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, आम के बाद दूध पीना ठीक है या नहीं, या फिर दही के साथ आम को खाने से क्या होता है? कहते हैं कि अगर किसी फूड का कॉन्बिनेशन गलत है तो वह सेहत के लिए हानिकारक होता है. स्वाद और पोषण से भरपूर आम के साथ भी यही शर्त लागू होती है.

संध्या यादव Fri, 19 May 2023-9:08 am,
1/6

हर चीज के साथ आम खानी ठीक नहीं

हर किसी को गर्मी के मौसम का इंतजार होता है क्योंकि इस सीजन में लोगों को अपने मन पसंदीदा आम खाने को मिलते हैं लेकिन खाने वाली हर चीज के साथ आम खाना वर्जित होता है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको कई तरह की शारीरिक परेशानियों को झेलना पड़ सकता है. आम में विटामिन सी, विटामिन ए, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन बी और पोटेशियम पाया जाता है तो चलिए आपको बता दें कि आम खाने के बाद किन चीजों को नहीं खाना चाहिए-

 

2/6

पानी

क्या आप जानते हैं कि आम को खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. दरअसल आम एक ऐसा फल है, जिसे पचने में ज्यादा समय लगता है. अगर आप आम खाने के तुरंत बाद पानी पी लेते हैं तो आपको अपच की समस्या से जूझना पड़ सकता है. आम खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आपको पेट में गैस, दर्द या फिर सीने में जलन की शिकायत भी हो सकती है.

 

3/6

दही

आम खाने के बाद भूल कर भी दही का सेवन नहीं करना चाहिए. जानकारी के मुताबिक, दही और आम एक साथ मिलकर के आपके पेट में कार्बन डाइऑक्साइड की ज्यादा मात्रा बना देते हैं. इससे आपको पेट की कई परेशानियां बढ़ जाती हैं.

4/6

कोल्ड ड्रिंक

कई बार लोगों को आम और कोल्ड ड्रिंक का कॉम्बीनेशन भी पसंद आता है लेकिन आपको बता दें कि यह पेट में जाने के बाद खतरनाक रिएक्शन करता है. दरअसल कोल्ड ड्रिंक और आम दोनों में ही शुगर पाई जाती है, जो कि आपकी बॉडी में ब्लड शुगर के लेवल को अचानक हाई कर सकती है.

5/6

करेला

कहते हैं कि जो कुछ भी खाएं, उसे सोच समझकर खाएं. गर्मियों में आम खाने के तुरंत बाद करेला नहीं खाना चाहिए अगर आप ऐसा करते हैं तो फिर आपको उल्टी, जी मिचलाना और सांस लेने में तकलीफ हो सकती है.

6/6

मसालेदार खाना

यह तो आपको पता ही है कि लोग डिनर में आम खाना कई बार पसंद करते हैं लेकिन इसके साथ ही वह अगर वह तला-भुना या मसालेदार खाना खाते हैं तो उन्हें पेट में जलन और सीने में जलन की शिकायत हो सकती है. मसालेदार खाना खाने से आपको स्किन पर रैशेज आ सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link