इन लोगों के लिए `अमृत` है गिलोय, जान लें खाने का सही तरीका

आयुर्वेद में बहुत सारी जड़ी-बूटी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं. इनके सेवन से मेमोरी को बूस्ट से लेकर स्ट्रेस दूर तक हो जाता है. इन्हीं में से एक है गिलोय. गिलोय कुछ लोगों के लिए अमृत है. इसका इस्तेमाल कोविड-19 में इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए किया गया था. जानें गिलोय के फायदे और इसे खाने का सही तरीका.

स्नेहा अग्रवाल Mon, 31 Jul 2023-7:17 am,
1/5

खांसी-जुकाम में राहत

खांसी, जुकाम, गला खराब होने पर आप गिलोय की पत्तियों के साथ तुलसी की पत्तियां, हल्दी और लौंग मिलाकर भी काढ़ा बनाकर पिएं. इससे आपको काफी आराम मिलेगा और आप जल्दी ठीक भी हो जाएंगे. 

 

2/5

गिलोय के सेवन का सही तरीका

गिलोय का सेवन करने के लिए इसकी पत्तियों और तने को रातभर भिगो दें. इसके बाद इसे तोड़े और सुबह 1 गिलास पानी डालकर, आधा रह जाने तक उबाल लें और फिर इसे छानकर पी लें. 

3/5

पोषक तत्व

गिलोय में एंटी-इंफ्लेमेटरी, बायोटिक, एंटी-एजिंग, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल, एंटी-डायबिटिक और एंटी-कैंसर गुण होते हैं, जो हमे बहुत सारी बीमारियों से बचाते हैं. वहीं, अगर आप गर्भवती हैं या कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो इसका सेवन डॉक्टर की सलाह लेकर करें. 

 

4/5

कई बीमारियों का इलाज

गिलोय को बहुत उपयोगी माना गया है. यह फीवर, डेंगू, चिकनगुनिया, वायरल फीवर, कफ, कोल्ड और डायबिटीज के लिए काफी फायदेमंद है. इसके अलावा इससे पेट से जुड़ी दिक्कतें भी दूर हो जाती हैं. 

 

5/5

इम्यूनिटी को करे बूस्ट

गिलोय में कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे कई बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. गिलोय इम्यूनिटी को बूस्ट करता है, ब्रेन के लिए टॉनिक है, स्ट्रेस को कम करता है और मेमोरी को बूस्ट करने का काम करता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link