शरीर की चर्बी को कुछ ही दिनों में गला देगी अदरक, जानें सेवन का सही तरीका

Ginger For Weight Loss: घर के किचन में मौजूद अदरक का इस्तेमाल अक्सर लोग चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं. कई बार यह सब्जियों में भी इस्तेमाल की जाती है. अदरक सेहत के लिए कई मायनों में फायदेमंद होती है लेकिन वजन घटाने के लिए तो यह रामबाण मानी जाती है.

Wed, 12 Jul 2023-7:04 am,
1/8

वजन कम करने में अदरक काफी कारगर

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग वजन घटाने के लिए लोग कृत्रिम सप्लीमेंट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन घर में मौजूद अदरक सबसे बेस्ट वेट लॉस सप्लीमेंट साबित हो सकती है. आपको शायद ही पता होगा कि बढ़ा हुआ वजन कम करने में अदरक काफी कारगर मानी जाती है, इससे आप कम समय में ज्यादा चर्बी घटा सकते हैं लेकिन वजन घटाने के लिए आपको अदरक का इस्तेमाल कैसे करना है, इसके बारे में भी आप जान लीजिए.

 

2/8

अदरक का पानी

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि करीब एक गिलास पानी में अदरक के जूस की कुछ बूंदें मिलाकर सुबह या शाम पीने से काफी फायदा मिलता है. इससे बॉडी का एक्स्ट्रा फैट बर्न हो जाता है और वजन घटाने में मदद मिलती है.

3/8

अदरक का पाउडर

सूखी अदरक के पाउडर में सूजन को कम करने के कई तरह के गुण पाए जाते हैं. ऐसे में अदरक पाउडर का सेवन पानी के साथ करने से वजन कम करने में मदद मिलती है. कुछ लोग इसे सूखा खाते भी हैं.

4/8

अदरक की चाय

वजन कम करने के लिए अदरक की चाय से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं है. अक्सर आपने देखा होगा कि लोग सुबह-शाम चाय का सेवन करते हैं लेकिन अगर इसमें अदरक मिला ली जाए तो स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ वजन को कम करने में काफी मदद मिलती है .

 

5/8

अदरक और नींबू का मिक्सचर

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो अदरक और नींबू का मिक्सचर शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करने में काफी मददगार होता है.

6/8

डिटॉक्स ड्रिंक

कम समय में वजन को कम करने के लिए करीब एक चम्मच घिसे हुए अदरक में एक गिलास पानी मिलाना चाहिए. इसके बाद उसमें नींबू का रस मिला दें और दिन भर घूंट-घूंट कर पिएं. मिठास के लिए आप इसमें शहद की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं. डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन आपका वजन कम करने में मदद करेगा.

7/8

अदरक की कैंडीज

वजन कम करने के लिए अदरक कैंडीज का सेवन भी काफी लाभदायक माना जाता है. इसके लिए सबसे पहले अदरक के टुकड़े लेकर उसमें नींबू रस अमचूर पाउडर काली मिर्च और नमक मिलाना है. अब इस मिक्सचर को छोड़ने के बाद उन्हें धूप में सुखा लेना चाहिए और कैंडीज का सेवन करना चाहिए.

8/8

सीमित मात्रा में सेवन

ध्यान रहे कभी भी अधिक मात्रा में अदरक का सेवन नहीं करना है नहीं तो लेने के देने पड़ जाएंगे. अदरक का बहुत ज्यादा इस्तेमाल पेट में जलन जैसी समस्याओं को पैदा करता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link