दूध में मिलाएं किचन में रखा ये मसाला, सेहत को होंगे जबरदस्त फायदे

दूध पीने से सेहत को बहुत सारे फायदे मिलते हैं. वहीं, इसको और हेल्दी बनाने के लिए इसमें कई तरह के पाउडर, ड्राई फ्रूट्स मिलाकर पिया जाता हैं. लेकिन आज हम आपको दूध में हींग मिलाकर पीने के बारे बताने जा रहे हैं. शायद आपको ये कॉम्बिनेशन सुनकर थोड़ा अजीब लग रहा होगा, लेकिन इसे पीने से सेहत को अनेकों फायदे होते हैं. हींग खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. हींग स्वाद और खुशबू दोनों में ही एक कमाल का मसाला है. जानिए दूध में हींग मिलाकर पीने का फायदों के बारे में.

स्नेहा अग्रवाल Fri, 07 Jul 2023-12:42 pm,
1/5

पाइल्स

हींग वाले दूध से पाइल्स की परेशानी से बचाव होता है. इसके साथ ये दूध पाइल्स की समस्या में राहत और दर्द को कम भी होता है. 

 

 

2/5

लीवर के लिए एक दवा का काम

दूध में हींग डालकर पीने से लीवर को काफी फायदा होता है. इससे लीवर से जुड़ी सारी परेशानी कुछ दिनों में दूर होने लगती हैं. 

 

3/5

कान का दर्द

हींग वाले दूध से कान के दर्द में राहत मिलती है. कान में दर्द होने पर आप कान में हींग वाला दूध डाल दें, इससे आपका दर्द ठीक हो जाएगा. वहीं, आप बकरी के दूध में हींग डालकर उसे रात को कान में डालें और सुबह साफ कर लें. 

4/5

हिचकी की परेशानी

बहुत बार ऐसा होता है कि हिचकी आनी शुरू होती है, तो फिर वो बंद होने का नाम नहीं लेती है. ऐसे में आप दूध में हींग डालकर पी लें. इसके आपकी परेशानी दूर हो जाएगी. 

5/5

पाचन शक्ति बेहतर

हींग खाना से पाचन शक्ति काफी मजबूत होती है. वहीं, अगर आप इसे दूध में मिलाकर पीते हैं, तो पाचन और बेहतर हो जाता है. इसे पीने से गैस, कब्ज, एसिडिटी, अपच की परेशानियों से राहत मिलती है. इससे पेट दर्द और ऐंठन भी ठीक हो जाती है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link