जानिए क्यों खाना खाने के बाद दी जाती है मिश्री-सौंफ?

आपने कई बार देखा होगा कि जब हम होटल में खाना खाने जाते हैं, तो खाने के बाद सौंफ-मिश्री दी जाती है, लेकिन क्या कभी आपने सोचा कि आखिर ये क्यों दी जाती है? इसको लेकर कुछ लोगों को कहना है कि सौंफ-मिश्री को माउथ फ्रेशनर के रूप में दी जाती है, जिससे की मुंह से बदबू ना आए. हालांकि ये बात सही है, लेकिन इसे खाने के कई सारे फायदे हैं. मिश्री पचने में सामान्य चीनी से हल्की होती है और इससे खांसी की समस्या से भी आराम मिलता है. जानिए सौंफ-मिश्री खाने के फायदे.

स्नेहा अग्रवाल Fri, 07 Jul 2023-8:50 am,
1/5

मुंह की बदबू को करे दूर

सौंफ मिश्री खाने से मुंह की बदबू दूर होती है. ये दोनों एक माउथ फ्रेशनर का काम करते हैं. खाना खाने के बाद इसे खाने से मुंह से दुर्गंध नहीं आती है. 

 

2/5

आलस करे दूर

खाना खाने के बाद तुरंत नींद और आलस आने लगता है, लेकिन अगर आप खाना खाने के बाद सौंफ-मिश्री का सेवन करते हैं, तो मन फ्रेश लगता है और आलस दूर होता है. 

3/5

इम्यूनिटी बूस्टर

सौंफ मिश्री इम्युनिटी बूस्टर का काम करती है. इसे खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है. सौंफ में विटामिन सी पाया जाता है, जो बॉडी की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है. 

 

4/5

हीमोग्लोबिन रहता है सही

सौंफ मिश्री को एक साथ खाने से शरीर में खून की परेशानी नहीं होती है. इससे आपको हीमोग्लोबिन सही बना रहता है. अगर आपको खून की कमी है, तो आप इसका सेवन करें. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है. 

5/5

पाचन तंत्र मजबूत

सौंफ मिश्री को एक साथ खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. सौंफ में विटामिंस, फाउबर, कैल्शियम जैसे कई तरह के पोषत तत्व पाए जाते हैं. ये एक औषधि के रूप में काम करती हैं. खाना खाने के बाद इसे खाने से खाना जल्दी पचता है. इससे पेट ठंडा रहता है.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link