ठंड में ट्राई करें गुलाबी अमरूद, फायदे हैं बेहद चमत्कारी

Health Benefits of Pink Guava: ठंड के मौसम में आपको बाजार में अमरूद बिकते नजर आते होंगे. अमरुद कई लोगों का पसंदीदा फल होता है, यह खाने में तो काफी स्वादिष्ट होता ही है लेकिन सेहत के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है. ठंड के मौसम में सर्दियों में बैठकर अमरुद खाने का मजा काफी अलग और बेहतरीन होता है. कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं, जिन्हें अमरूद की खुशबू और स्वाद दोनों ही बहुत ज्यादा पसंद होते हैं लेकिन आज आपको बताएंगे कि अमरूद खाने में ही नहीं बल्कि सेहत पर भी काफी सकारात्मक असर डालता है.

संध्या यादव Sat, 27 Jan 2024-7:22 am,
1/6

गुलाबी अमरूदों में पोषक तत्वों की भरमार

यह बात तो आप जानते ही है कि अमरूद दो तरह के होते हैं- एक तो सफेद और दूसरी गुलाबी रंग के. ज्यादातर लोग सफेद अमरूदों का सेवन करते हैं लेकिन अगर आप गुलाबी अमरूद खाते हैं तो उससे आपके शरीर को कौन-कौन से फायदे मिलेंगे, चलिए बताते हैं. गुलाबी अमरूदों में पोषक तत्वों की भरमार होती है. इसमें आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन सी, कार्ब्स और फाइबर जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. 

 

2/6

वजन को कम करने में मदद

वजन को कम करने की चाह रखने वाले लोगों को गुलाबी अमरूद का सेवन करना चाहिए. इसमें प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कि पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करवाता है. इससे वजन को कम करने में मदद मिलती है. 

 

3/6

इम्यूनिटी पावर को मजबूत

कई बार ठंड के मौसम में मौसमी बीमारियां बढ़ जाती हैं, ऐसे में जो लोग गुलाबी गुलाबी अमरूद का सेवन करते हैं, उससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी शरीर की इम्यूनिटी पावर को मजबूत करने में सहायता करता है. 

4/6

हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम

अक्सर लोगों को शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की शिकायत रहती है, जिसके चलते उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए गुलाबी अमरूद का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. इसे हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. 

 

5/6

स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाते

सर्दियों के मौसम में लोगों को स्किन से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं. ऐसे में नियमित रूप से गुलाबी अमरूद का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट को स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाते हैं. 

6/6

पाचन तंत्र को बेहतर रखता

पाचन से जुड़ी तमाम तरह की दिक्कतों से छुटकारा दिलाने के लिए गुलाबी अमरूद का सेवन लाभदायक माना जाता है. इसका फाइबर पाचन तंत्र को बेहतर रखता है.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link