वजन कम करने के लिए इन 3 तरीकों से खाएं नारियल, हवा की तरह फुस्स हो जाएगा मोटापा

Coconut for Weight Loss: अपने लोगों को नारियल का सेवन करते देखा होगा. खुद भी सेहतमंद रहने के लिए आप नारियल का सेवन करते होंगे. नारियल को कई तरीके से खाया जाता है. कोई इसका पानी पीता है तो कोई इसके तेल को कुकिंग में इस्तेमाल करता है. कुछ लोग नारियल को सूखा खाते हैं तो कुछ लोग नारियल के लड्डू बनाकर खाते हैं. कहते हैं कि नारियल को किसी भी रूप में खाया जाए, यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें विटामिंस और मिनरल्स की प्रचुर मात्रा होती है.

संध्या यादव Thu, 29 Jun 2023-10:31 am,
1/5

डाइट में नारियल जरूर शामिल करें

जो लोग नियमित रूप से नारियल खाते हैं, उनका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. यह खाने की क्रेविंग को कम करके भूख भी कंट्रोल करता है. यही वजह है कि नारियल को वजन कम करने के लिए काफी असरकारक माना जाता है. अगर अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में नारियल जरूर शामिल करना चाहिए. नारियल के सही तरीके से सेवन करने से भूख पर कंट्रोल होता है और बहुत ज्यादा खाने की इच्छा नहीं होती है. इसके चलते धीरे-धीरे बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद मिलती है.

 

2/5

नारियल पानी

अगर आपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको हर रोज सुबह खाली पेट नारियल का पानी पीना चाहिए. अगर आप नारियल के पानी में नींबू का रस मिलाकर पीते हैं तो आपको इसके दोगुने फायदे देखने को मिलेंगे. हर सुबह खाली पेट नारियल पानी पीने से आपके शरीर को एनर्जी तो मिलेगी ही, आप पूरे दिन फ्रेश रहेंगे.

3/5

ऐसे करें नारियल पानी का सेवन

बता दें कि नारियल पानी को पीने से पेट आसानी से साफ होता है. कुछ लोग तो खाना खाने के बाद नॉर्मल पानी की जगह नारियल पानी ही पीते हैं. इससे वजन कंट्रोल में रहता है और सेहत भी चुस्त-दुरुस्त बनी रहती है. नारियल पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है. गर्मियों में नारियल का पानी काफी लाभदायक माना जाता है.

 

4/5

नारियल का तेल

आप सोच रहे होंगे कि नारियल का तेल वजन कम करने में किस तरह से उपयोगी हो सकता है तो चलिए आपको बताते हैं. अगर आप अपनी कुकिंग में नारियल के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो वह खाना काफी हेल्दी पकता है. इससे दिल की स्थिति भी बेहतर बनी रहती है. लिवर और आंतों के लिए नारियल का तेल काफी लाभदायक माना जाता है. वजन कम करने में यह काफी मददगार होता है. नारियल के तेल में फैटी एसिड पाया जाता है. यह बॉडी फैट को कम करता है. जिन लोगों को कार्ब्स वाली चीजें खाने की क्रेविंग मचती है, उन्हें नारियल का तेल बहुत मदद करता है. वजन कम करने के लिए नारियल के तेल को सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ भी पीना चाहिए, इससे वजन कम करने में मदद मिलती है.

5/5

नारियल चंक्स

वजन कम करने के लिए नारियल के चंक्स को स्नैक्स के तौर पर भी लोग खाते हैं. इसके साथ ही नारियल के चंक्स को लोग कोकोनट वॉटर या फिर स्मूदी में डालकर भी सेवन करते हैं. कुछ लोग नारियल के चंक्स को डेजर्ट के रूप में भी खाते हैं. अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो आपको भी नारियल के साथ में खाना चाहिए. डायबिटीज के मरीज भी नारियल के चांस का सेवन कर सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link