जिम को हमेशा के लिए कह देंगे `टाटा-बाय`, इन तरीकों से मक्खन जैसी पिघलेगी चर्बी

Fast Weight Loss Exercises: आजकल जिसे देखो, वही अपने बढ़े वजन से परेशान रहता है. हर कोई चाहता है कि वह फिट दिखे और उसका शरीर एकदम स्वस्थ रहे. अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आज हम आपको कुछ बहुत ही आसान तरीके बताने जा रहे हैं. अक्सर लोग वजन घटाने के लिए डाइटिंग तो करते ही हैं, इसके साथ ही जिम में भी खूब पसीना बहाते हैं लेकिन इतनी मेहनत के बावजूद भी उन्हें रिजल्ट मन के मुताबिक नहीं मिल पाते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान और सरल एक्सरसाइज बताएंगे, जिन्हें अपनाकर आप तेजी से अपना वजन घटा सकते हैं हालांकि वजन कम करने के लिए आपको अपनी डाइट पर भी खास ध्यान देना होगा. आपको पर्याप्त नींद लेनी होगी और साथ ही धूम्रपान और शराब से भी दूर रहना होगा.

संध्या यादव Sat, 05 Aug 2023-10:46 am,
1/5

वॉकिंग

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको नियमित रूप से हर दिन कम से कम 30 मिनट तक पैदल जरूर चलना चाहिए. ऐसा करने से आपकी सेहत को कई सारे लाभ मिल सकते हैं. इनमें से वजन कम करना भी शामिल है. वजन कम करने के लिए सबसे आसान एक्सरसाइज वॉकिंग है यानी कि इसमें ना तो आपको कोई पैसे खत्म करने हैं और ना कोई और खर्च करना है. इसका फायदा भी काफी होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप हर दिन एक घंटा चलते हैं तो आपकी 300 कैलोरी बर्न होगी.

 

2/5

जॉगिंग

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए दौड़ना और जॉगिंग से बेहतर कुछ हो ही नहीं सकता है. यह न केवल पैरों को मजबूत बनाता है बल्कि कैलोरी को बंद करने में भी काफी मददगार होता है. पेट की चर्बी कम करने की चाह रखने वालों को जॉगिंग करना सबसे बेहतर माना जाता है. यह लोगों के लिए सबसे बेहतरीन एक्साइज होती है. 

3/5

रस्सी कूदना

क्या आप जानते हैं कि रस्सी कूदने से भी वजन घटाने में सहायता मिलती है. इससे आपके शरीर की एक्स्ट्रा कैलोरी तेजी से बर्न होती है. पेट की चर्बी भी कम होती ही है. अगर आप केवल 15 मिनट रस्सी कूदते हैं तो आपकी 300 कैलोरी तक बर्न हो सकती है. इससे आपकी मसल्स मजबूत होती हैं. यह इंडोर में की जाने वाली सबसे बेहतरीन एक्साइज होती है.

4/5

साइकिलिंग

वजन घटाने के लिए साइकिलिंग सबसे बेहतर ऑप्शन माना जाता है. यह लोगों को करना पसंद ही होता है और फिटनेस को ही बढ़ावा मिलता है. वजन घटाने के लिए साइकिलिंग करना काफी अच्छा होता है. इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और कैलोरी तेजी से बढ़ती है. साइकिल चलाना वैसे तो एक आउटडोर व्यायाम है लेकिन जिस तरह से जिम-फिटनेस सेंटरों में स्टेबल साइकिलिंग की जाती है, वैसे ही घर पर भी आप इसे लगवा सकते हैं.

 

5/5

स्वीमिंग

वजन को कम करने के लिए यह एक अमेजिंग तरीका माना जाता है. कई स्टडीज से पता चला है कि जो लोग 30 मिनट तक तैराकी करते हैं, उनका वजन अगर 70 किलोग्राम है तो वह एक बार में 216 कैलोरी चला सकते हैं. जो लोग एक घंटा स्वीमिंग करते हैं, उससे शरीर की 400 कैलोरी बर्न होती है. यह एक दमदार कार्डियो एक्सरसाइज है. इसमें हार्ट की मसल्स भी मजबूत बनती हैं. शरीर में ब्लड फ्लो बेहतर तरीके से होता है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link