2 मिनट में गैस की समस्या से चाहिए छुटकारा, ये 5 बीज दिलाएंगे आराम

How to Remove Gas from Stomach: आजकल लोगों को पेट में गैस की समस्या बेहद ही आम हो गई है. पेट में गैस के बाद जंक फूड या फिर ज्यादा खाने की वजह से बनने लगती है. पेट में गैस बनने से इंसान को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कई बार तो उन्हें असहनीय पीड़ा भी हो जाती है और बेचैनी भी महसूस होती है. अगर आप भी अक्सर ही गैस के शिकार होते हैं तो आज आपको पांच बीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके सेवन से आप चुटकियों में पेट की गैस से राहत पा सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो कई बार पेट में खाना ठीक से ना पचने की वजह से लोगों को ब्लोटिंग और गैस की दिक्कत होने लगती है. पेट को स्वस्थ रखने के लिए हमेशा घर का बना खाना खाना चाहिए.

संध्या यादव Fri, 02 Feb 2024-9:04 am,
1/5

सौंफ के बीज

अगर किसी को गैस की दिक्कत रहती है तो उसे सौंफ के बीजों का सेवन करना चाहिए. इसमें एंटीस्पास्मोडिक और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुड़ पाए जाते हैं, जो की ब्लोटिंग और कब्ज से राहत दिलाते हैं. 

 

2/5

जीरा के बीज

जीरा में भी एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों की भरमार होती है. यह आपको सेहतमंद रखने के लिए मदद करते हैं. जीरा के सेवन से पाचन तंत्र बेहतर होता है और पेट दर्द और ऐंठन की दिक्कत से भी छुटकारा मिलता है. 

3/5

अजवाइन

पेट के डाइजेशन सिस्टम को ठीक करने में अजवाइन के बीच भी काफी लाभदायक माने जाते हैं. इनके सेवन से ब्लोटिंग और गैस से कम समय में राहत मिलती है. 

4/5

अलसी

गैस से बचाव के लिए अलसी के बीच भी लाभदायक होते हैं. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि पेट की सूजन को कम करने में सहायता करता है. 

 

5/5

हल्दी

पेट की गैस को बाहर निकलने में हल्दी भी काफी लाभदायक मानी जाती है. इसमें एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो कि पेट के लिए अच्छे माने जाते हैं.

Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link