Fruit Juice Vs Fruit: हर इंसान स्वस्थ रहने के लिए एक परफेक्ट डाइट को फॉलो करता है लेकिन कई बार केवल बेहतर डाइट से उसके शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी पूरी नहीं होती है. इसके चलते उसे अपनी डाइट में फलों या फिर फलों के जूस को भी शामिल करना पड़ता है. ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल यह भी उठता है कि सेहत के लिए फल ज्यादा फायदेमंद होते हैं या फिर उनका जूस. सर्दियों के मौसम में फल और फलों का जूस दोनों ही खूब बिकते हैं. ऐसे में लोगों के मन में यह सवाल उठता है कि उन्हें क्या चुनना चाहिए? 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फल ज्यादातर स्वादिष्ट ताजा होते हैं और एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन से भरपूर होते हैं. इन्हें सीधे खाया जा सकता है. इसके साथ इनका जूस निकाल कर भी पिया जा सकता है. कई बार लोग कई फलों को मिक्स करके उनका जूस पीते हैं लेकिन जब भी कभी इन दोनों में से एक को चुनने की बात आती है तो लोग कंफ्यूज हो जाते हैं. ऐसे में आज आपको बताएंगे कि आपके शरीर के लिए फल या फिर फलों का जूस क्या बेस्ट है? 


यह भी पढे़ं- टाइट जींस पहनने से लोगों में हो रहीं ये 5 शारीरिक दिक्कतें, समय रहते हो जाएं सचेत!


साबुत फल खाने से होते हैं यह फायदे 
साबुत फलों को खाने से इंसान के शरीर को ढेर सारा फाइबर मिलता है. इससे पाचन में सुधार होता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायता मिलती है. ताजे फलों के सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और फाइटोकेमिकल्स मिलते हैं. इससे उन्हें मोटापे और पुरानी बीमारियों खतरा भी काफी हद तक कम होता है. जो लोग साबुत फल या सब्जियां खाते हैं, उसे उनके शरीर को भरपूर आहार मिलता है. इसके साथ ही वजन करने में भी सहायता मिलती है. साबुत फलों में कैलोरी की मात्रा कम होती है और फाइबर की मात्रा अधिक. ऐसे में सेवन करने से शरीर जल्दी फ्रेश हो जाता है. साबुत फल में नाशपाती, खट्टे फल, सेब, जामुन और अंगूर आदि वजन घटाने में सहायता करते हैं. 


यह भी पढे़ं- चोट लगने पर डायबिटीज मरीज अपनाएं ये 5 तरीके, जल्द ठीक हो सकेगा घाव!


फलों के रस के फायदे और उनके नुकसान 
कई बार फलों का जूस एक या अधिक फलों को मिक्स करके बनाया जाता है. यह फलों के सेवन का सबसे आसान तरीका माना जाता है लेकिन फलों के जूस में पूरे फल से फाइबर की कमी हो जाती है और फलों का जूस सभी पोषक तत्व एंटीऑक्सीडेंट को बरकरार भी नहीं रख पाता है. इसमें कैलोरी और चीनी की मात्रा हाई हो सकती है. खास करके जो लोग पैकेज्ड जूस पीते हैं. 


वजन घटाने के लिए जूस पीना ठीक या नहीं? 
कई लोग जूस पीना सेहत के लिए काफी लाभदायक मानते हैं लेकिन ऐसा कोई भी दावा नहीं है कि जूस पीने से वजन भी घटता है. वजन को कम करने के लिए फलों का जूस बेस्ट ऑप्शन नहीं हो सकता है. साबुत फलों को खाने की जगह पर जूस पीने से कुल मिलाकर अधिक कैलोरी की खपत हो सकती है. यह वजन घटाने की वजह और अधिक कठिन बना सकता है. हो सके तो अपनी डाइट में फल और फलों का जूस दोनों को ही शामिल करें. अगर आप जूस पीना चाहते हैं तो हमेशा ताजे फलों का ही चयन करें.


Disclaimer: यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली गई है. इन्हें अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.