Jaipur News: जयपुर-बांसवाड़ा-उदयपुर में हर घर नल योजना में फर्जीवाड़े पर अब जलदाय विभाग के इंजीनियर्स पर गाज गिरेगी.एमडी बचनेश कुमार अग्रवाल के निर्देश पर उदयपुर एडिशनल चीफ इंजीनियर को पत्र लिखकर कार्रवाई के आदेश दिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

करोड़ों की लूट की अब वसूली-


राजस्थान में हर घर नल योजना का सपना इसलिए साकार नहीं हुआ क्योंकि इस मिशन में जमकर फर्जीवाड़ा-भ्रष्टाचार-गड़बड़ियां हुई.उसी का सबसे ताजा उदाहरण है बांसवाड़ा-उदयपुर जल जीवन मिशन,जहां करोड़ों की लूट मची.अब राज्य सरकार वसूली के साथ साथ इंजीनियर्स पर कार्रवाई करेगी.जांच कमेटी की निरीक्षण के दौरान भ्रष्टाचार का खुलासा हुआ था,जिसके बाद अब जलदाय विभाग के इंजीनियरों पर कार्रवाई होना तय है.जलदाय मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने कहा कि जो भी जिम्मेदार है,उनके खिलाफ नियमों के तहत कड़ी कार्रवाई होगी.




ये है जिम्मेदार इंजीनियर-


SE अशोक कुमार चांवला,XEN बन्ने सिंह,AEN मयंक डामोर,AEN श्यामलाल चरपोटा,AEN मनोहर सिंह,AEN पायल व्यास,JEN दीपक जोशी,JEN विनोद कुमार,JEN दीपक शर्मा,JEN प्रितेश जैन,JEN राहुल वैष्णव,JEN नितीश उपाध्याय,JEN पुरूषोत्तम परमार अनियमित्ताओं के लिए जिम्मेदार है.इनके अलावा उदयपुर के िजम्मेदार इंजीनियर्स पर भी कार्रवाई होगी.



क्या-क्या गड़बड़ियां मिली-


उदयपुर-बांसवाड़ा में PHED मानकों के मुताबिक ड्राइंग डिजाइन नहीं की.जिम्मेदार इंजीनियर्स शर्तों से विचलित क्यों हुए.डीआई पाइप और एचडीपीई पाइप बिछाने के लिए एक ही खाई का उपयोग किया गया और दो बार मिट्टी के काम का भुगतान किया गया. सीसी रोड के साथ-साथ पाइप लाइन बिछाई गई. रोड कटिंग का काम नहीं किया गया,लेकिन रोड कटिंग का भुगतान कर दिया गया है. ऐसे सभी सड़क काटने और मरम्मत कार्यों से वसूली होगी.अब ऐसे में देखना होगा कि जलदाय विभाग जिम्मेदार पर क्या और कब तक कार्रवाई करेगा.