Agneepath Scheme : देश के साथ पूरे राजस्थान में केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ आक्रोश की चिंगारी भड़की हुई है और विरोध का तरीका हिंसक हो गया है. भरतपुर, सीकर, कोटपूतली, झुंझुनूं, बाड़मेर,कोटा, झालावाड़ और अलवर समेत कई इलाकों में अग्निपथ योजना का विरोध हो रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विरोध के दौरान भरतपुर में प्रदर्शनकारियों ने जयपुर आगरा रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया और पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े, सीकर में पुलिस पर पत्थरबाजी हुई और आगजनी की गयी. झुंझुनूं में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प है. बाड़मेर में कलेक्ट्रेट के सामने रेलवे ट्रैक पर पत्थर डाल दिये गये वही कोटा में युवाओं ने रैली निकाली.


यहीं नहीं झालावाड़ में अग्निपथ योजना के विरोध में बेरोजगारों ने प्रदर्शन किया. अलवर के कोटकासिम में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के नेतृत्व में युवाओं ने एक तरफ रोड जाम कर दी गयी. इधर आज अग्निपथ योजना के विरोध में भारत बंद
का छात्र संगठनों ने एलान किया है. वही AISA और रोजगार संघर्ष संयुक्त मोर्चा ने बिहार बंद बुलाया है और सरकार को 72 घंटे में अपना फैसला वापस लेने का अल्टीमेटम दिया है.


अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन को लेकर सरकार गंभीर है, मामले को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अहम बैठक बुलाई है जिसमें सेना के अधिकारियों के साथ चर्चा की जाएगी.अग्निपथ योजना के विरोध में हो रहे हिंसक प्रदर्शन का खामियाजा सबसे ज्यादा भारतीय रेल को उठाना पड़ रहा है.


सबसे ज्यादा रेलवे को हो रहा प्रदर्शन से नुकसान


तीन दिन में अकेले बिहार में करीब 14 ट्रेनों को आग लगा दी गई है. जबकि आगजनी और हिंसा की वजह से 340 ट्रेनें प्रभावित हुई हैं. इनमें करीब 94 मेल एक्सप्रेस और 140 पैसेंजर ट्रेने हैं. करीब 200 ट्रेनें रद्द कर दी गयी है. वहीं बिहार में 12 तो हरियाणा के 2 ज़िलों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है. यूपी में प्रदर्शन करने वाले 260 लोग गिरफ़्तार किये गये हैं.


सेना और वायुसेना में भर्ती प्रक्रिया का एलान
अग्निपथ योजना को लेकर प्रदर्शन और आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी.  रक्षामंत्री ने प्रदर्शनकारियों से योजना का लाभ उठाने की अपील की है तो वही विपक्ष सरकार से फैसला वापस लेने की मांग कर रहा है. इस बीच सेना और वायुसेना में भर्ती प्रक्रिया का एलान कर दिया गया है. सेना में 20 जून और वायुसेना में 24 जून से भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इससे पहले गुरुवार को केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के विरोध के बीच अभ्यर्थियों की आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दिया था.


अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें