Anandpal Encounter Case: राजस्थान के कुख्यात गैंगस्टर रहे आनंदपाल का एनकाउंटर मामला काफी सुर्खियों में है. दरअसल इस मामले में ACJM CBI कोर्ट ने इसे एनकाउंटर न मानकर हत्‍या माना है. साथ ही उस समय के तत्‍कालीन 7 पुलिसकर्मियों पर हत्‍या का मुकदमा चलाने का आदेश दिया है. ACJM CBI कोर्ट के इस आदेश के बाद प्रशासनिक महकमे में हडकंप मच गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



खास बात तो ये है कि इस मामले में एक SP एक ASP और एक DSP को आरोपी माना गया है. साथ ही बाकी अन्‍य 4 पुलिसकर्मी हैं. जिन्हें आरोपी माना गया है. अब ऐसे में आइए जानते हैं कि ये SP, ASP और DSP कौन हैं और वर्तमान में वो कहां अनी सेवाएं दे रहे हैं.


मुंबई एयरपोर्ट पर तैनात हैं IPS राहुल बारहट 


सबसे पहले हम IPS राहुल बारहट की बात करते हैं. राहुल बारहट वर्ष 2017 बैच के IPS अधिकारी हैं. जिस समय आनंदपाल का एनकाउंटर हुआ था, उस समय राहुल बारहट बतौर चूरू ASP तैनात थे. राहुल बारहट की छवि काफी दबंग अफसर में आती है. आपको बता दें कि आनंदपाल का एनकाउंटर 24 जून 2017 को हुआ था.


 



चूरू के अलावा राहुल बारहट राजस्‍थान के अन्‍य जिलों में तैनाती रही है. जैसे जालोर, बाड़मेर और झालावाड़ में ASP भी रह चुके हैं. जयपुर और जोधपुर पुलिस कमिश्नरेट में भी उनकी तैनाती रह चुकी है. राहुल बारहट मुंबई एयरपोर्ट पर प्रवासी सरंक्षक के पद पर कार्यरत हैं.


सूर्यवीर सिंह बांसवाड़ा में हैं डिप्टी SP


आनंदपाल एनकाउंटर मामले में दूसरा नाम सूर्यपाल सिंह राठौड़ का आ रहा है. वह वर्तमान में राजस्‍थान के बांसवाड़ा में डिप्टी SP के पद पर तैनात हैं. आपको बता दें कि आनंदपाल एनकाउंटर के समय सूर्यवीर सिंह SOG में इंस्पेक्टर थे. सूर्यपाल सिंह की भर्ती सब इंस्‍पेक्‍टर के पद पर वर्ष 1996 में हुई थी. बाद में सूर्यवीर सिंह का प्रमोशन इंस्‍पेक्‍टर के पद पर हो गया. सूर्यपाल सिंह की अधिकतर तैनाती जयपुर कमिश्‍नरेट में ही रही है. सूर्यवीर सिंह राजस्‍थान के केकड़ी के रहने वाले हैं. वह प्रमोशन पाकर पुलिस उपाधीक्षक के पद तक पहुंचे हैं.


 



जयपुर में तैनात हैं विद्या प्रकाश


आनंदपाल एनकाउंटर में जो तीसरा नाम आ रहा है वो विद्या प्रकाश का है. आनंदपाल एनकाउंटर के समय विद्या प्रकाश की नागौर जिले में तैनाती थी. विद्या प्रकाश कुचामन सर्किल के पुलिस उपाधीक्षक हुआ करते थे. बता दें कि वह सब इंस्‍पेक्‍टर से प्रमोट होकर यहां तक पहुंचे हैं. विद्या प्रकाश का वर्ष 1993 बैच के सब इंस्‍पेक्‍टर पर भर्ती हुई थी.


 



विद्या प्रकाश का घर सीकर के पिपराली में है. विद्या प्रकाश वर्तमान में जयपुर AGF में एडिशनल SP के पद पर तैनात हैं. इससे पहले वह कुचामन डीडवाना और जयपुर ग्रामीण समेत कई जगहों पर CO के रुप में सेवाएं दे चुके हैं.