Jaipur News: सीएम अशोक गहलोत ने प्रदेश के नवगठित ज़िलों के दौरे शुरू कर दिये हैं. दूदू ज़िले से हुई शुरूआत में सीएम गहलोत ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का जायजा लिया तो साथ ही कहा कि राजस्थान सरकार के फैसलों की चर्चा देशभर में हो रही है. सीएम ने कहा कि अबसे पहले राजस्थान की चर्चा अकाल और सूखे के कारण होती थी, लेकिन अब यहां की चर्चा सरकार के नवाचार, गुड गवर्नेन्स और विकासवादी फैसलों के कारण हो रही है.


योजनाओं को देखकर केंद्र सरकार चिंता में आ गई- गहलोत


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब दूदू जिला बन गया इससे लोगों को काफी फायदा मिलेगा. अगर चौथी बार सरकार बनती है तो राजस्थान में और जिले बनेंगे. मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि हमारी योजनाओं को देखकर केंद्र सरकार चिंता में आ गई.



सीएम ने कहा कि दूसरे राज्य कहीं राजस्थान की योजनाओं का अनुसरण कर रहे हैं तो कहीं पर अपने चुनावी घोषणा पत्र में शामिल कर रहे हैं. दूदू के मंच से बोलते हुए सीएम गहलोत ने केन्द्र सरकार से देशभर में गरीबों को 500 रूपए में गैस सिलैण्डर मुहैया कराने की मांग भी रख दी.


नव गठित जिले दूदू पहुंचे गहलोत


सीएम गहलोत शुक्रवार को नव गठित जिले दूदू पहुंचे. जहां उन्होंनें सरकारी स्कूल परिसर में राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलम्पिक खेल के अंतर्गत जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं की शुरूआत की. सीएम गहलोत ने यहां लगाई गई इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना की स्टॉल का जायजा लिया तो खेल लाभार्थियों को फोन भी बांटे. सीएम ने कहा कि राज्य में खेलों को लेकर अच्छा माहौल बन रहा है. सीएम ने कहा कि प्रदेश में सरकारी नौकरियों में भी खिलाड़ियों के लिए आरक्षण के प्रावधान किये गए हैं. खिलाड़ियों को आउट ऑफ टर्न भी नौकरियां दी जा रही हैं तो उनकी पेन्शन भी बढ़ाई है.


500 रुपये में गैस सिलेंडर देने वाला इकलौता राज्य - गहलोत


सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार अपनी योजनाओं के माध्यम से हर वर्ग को राहत दे रही है. राजस्थान देश का एकमात्र राज्य है जहां महज 500 रुपये में गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाया जा रहा है. उन्होंने केन्द्र सरकार से भी सभी परिवारों को 500 रुपये में गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाने की मांग रखी. सीएम ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए 1.40 करोड़ महिलाओं को इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत मोबाइल फोन दिया जा रहा है.


ये भी पढ़ें- Ajmer News : BJP गायों पर करती है राजनीति, हमने लंपी के दौरान बीमा कराया और अनुदान दिया- CM गहलोत


गहलोत ने कहा कि चिरंजीवी जैसी योजना राजस्थान के अलावा दूसरे किसी राज्य में नहीं है और ना ही केन्द्र सरकार ऐसी सुविधा दे रही है. उन्होंने बिजली में राहत के साथ ही शहरी रोजगार गारन्टी योजना, गिग वर्कर्स के लिए किये काम के साथ ही किसानों की ज़मीन की कुर्की रोकने को लेकर बनाये कानूनों का भी ज़िक्र किया.

इस दौरान पूर्व मन्त्री और पीसीसी चीफ गोविन्द डोटासरा ने कहा कि खेलों का यह आयोजन ऐतिहासिक है. डोटासरा ने कहा कि सरकार लगातार अपनी योजनाओं से हर वर्ग को राहत दे रही है. वहीं खेल खेल राज्यमंत्री अशोक चांदना ने इन खेलों के जरिये, 'हिट राजस्थान, फिट राजस्थान' की संकल्पना साकार होती बताई, तो सीएम के सलाहकार बाबूलाल नागर ने भी दूदू को मिली सौगातों के लिए सीएम गहलोत का आभार जताया.