Bhai Dooj: भाई दूज एक हिंदू त्योहार है जो भाई-बहनों के बीच के अटूट रिश्ते को मनाता है. यह कार्तिक मास के दूसरे दिन मनाया जाता है, जो आमतौर पर अक्टूबर या नवंबर के महीने में पड़ता है. इस बार 15 नवंबर को मनाया जाएगा. भाई दूज कई कारणों से एक महत्वपूर्ण त्योहार है. भाई दूज के दिन, बहनें अपने भाइयों के लिए तिलक समारोह करती हैं. तिलक सम्मान और स्नेह का प्रतीक है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 बहनें अपने भाइयों के लंबे जीवन और समृद्धि के लिए भी प्रार्थना करती हैं. भाई बदले में अपनी बहनों को उपहार देते हैं और उनकी रक्षा करने का वादा करते हैं. भाई दूज भाई-बहनों के बीच विशेष बंधन की याद दिलाता है. यह इस रिश्ते को मनाने और भाई-बहनों के एक साथ बनाई गई यादों को संजोने का समय है.


यह भी पढ़े- केंद्रीय मंत्री शेखावत ने CM गहलोत की सात गारंटियों पर साधा निशाना , कहा- जनता सरकार की गारंटी में नहीं फंसेगी


भाई दूज क्यों मनाते हैं-
इस दिन, भाई-बहन एक-दूसरे के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करते हैं कि उन्होंने उनके लिए जो कुछ भी किया है. एक-दूसरे की भलाई के लिए प्रार्थना करना. भाई दूज पर, बहनें अपने भाइयों के लंबे जीवन, स्वास्थ्य और खुशी के लिए प्रार्थना करती हैं. भाई बदले में अपनी बहनों की भलाई और खुशी के लिए प्रार्थना करते हैं. भाई-बहनों के बीच अद्वितीय रिश्ते का जश्न मनाना. भाई-बहनों के बीच का रिश्ता किसी भी अन्य रिश्ते जैसा नहीं होता है. यह प्यार, विश्वास और आपसी सम्मान पर बना एक बंधन है. भाई दूज इस अनोखे और खास बंधन को मनाने का समय है.


 भाई दूज एक सुंदर त्योहार है जो भाई-बहनों के बीच विशेष बंधन का जश्न मनाता है. यह एक साथ आने, प्यार और प्रशंसा व्यक्त करने और एक-दूसरे की भलाई के लिए प्रार्थना करने का समय है.