जयपुर: यह वर्ष प्रत्येक भारतीय के लिए आजादी के अमृत महोत्सव का है आजादी के 75वें वर्ष की रंगत गुलाबी नगरी जयपुर में भी दिखाई देने लगी है.15 अगस्त को शाम पांच बजे जयपुर के रामनिवास बाग में ऐतिहासिक आयोजन होने जा रहा है, जिसके साक्षी आम जनता के साथ स्वतंत्रता के दीवाने, अमर शहीदों के परिवारों के सदस्य भी होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजनीतिक दलों की सीमाओं से ऊपर उठकर हो रहे आयोजन से जुड़ी भारत अमृत महोत्सव आयोजन समिति के संयोजक वरिष्ठ पत्रकार गोपाल शर्मा का कहना है कि यह कालखंड नए इतिहास को रचने का है. 75 वर्ष की विकास अवधि और पहले के संघर्ष, बलिदान और वीरगाथाओं की स्मृति को स्थायी बनाने का मंच जयपुर में शाम पांच बजे से सजेगा.


यह भी पढ़ें: PM एक धर्म को चुन रहे हैं, शांति-अहिंसा के लिए राजस्थान में खुलेगा विभाग: CM गहलोत


परमवीर चक्र विजेताओं को अमृत अलंकरण महोत्सव सम्मान


राष्ट्र पहले और आईलव इंडिया थीम पर जयपुर के नागरिकों, विभिन्न समाजिक संगठनों और औद्योगिक संगठनों के संयुक्त तत्वावधान में 15 अगस्त को रामनिवास बाग में भारत अमृत महोत्सव समारोह का भव्य आयोजन किया जाएगा. समारोह में देश के तीनों परमवीर चक्र विजेताओं कैप्टन बाना सिंह, कैप्टन योगेंद्र सिंह यादव और सूबेदार मेजर संजय कुमार सहित पांच महान विभूतियों को आम नागरिकों की ओर से भारत अमृत अलंकरण महोत्सव सम्मान और पांच-पांच लाख रुपए की सम्मान राशि भेंट की जाएगी.


राष्ट्रनेताओं और क्रांतिकारियों के परिजन होंगे शामिल


इनके साथ-साथ महारानी लक्ष्मी बाई, लोकमान्य तिलक, सुभाषचंद्र बोस, तात्या टोपे, बहादुरशाह जफर, मंगल पांडे, उधम सिंह, रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खान, चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, सुखदेव, राजगुरु, महावीर सिंह समेत कई क्रांतिकारियों और राष्ट्रनेताओं के परिजन हमारे बीच होंगे. इन सभी के परिजनों ने कार्यक्रम में आने की स्वीकृति प्रदान की है. इनके साथ ही राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से समारोह में उपस्थित करने का आग्रह किया है. वहीं, जयपुर ग्रेटर की मेयर सौम्या गुर्जर और जयपुर हैरिटेज की मेयर मुनेश गुर्जर कार्यक्रम की संरक्षक होंगी.


उन्होंने बताया कि इस विशिष्ठ दिन राष्ट्रभक्ति के रंचनाएं प्रस्तुत करने के लिए प्रसिद्ध संगीतकार कैलाश खेर मंच पर होंगे. राजस्थान के सभी साधु संत, विद्यवान और खेल जगत में कामियाबी हासिल कर चुके मैडलिस्ट खिलाड़ी मौजूद रहेंगे.


घर दुकान और घर पर लगेंगे तिरंगे


स्वतंत्रता दिवस को बाजारों की हर दुकान और घर पर तिरंगे लगेंगे. इसमें सभी दलों, संगठनों और समाजों का सहयोग प्राप्त किया जाएगा. जयपुर की विशेष तौर पर सजावट होगी. जयपुर के गणमान्य नागरिक, विभिन्न समाजों के प्रमुखों, व्यापार मंडलों, औद्योगिक संगठनों और आम जन के द्वारा आयोजित भारत अमृत महोत्सव, स्वतंत्रता दिवस के दिन स्वराज का आगाज करेगा. आजादी के अमृत महोत्सव 15 अगस्त को गुलाबी नगर दीपावली मनाकर देश में नया इतिहास रचने जा रहा है, यह समारोह आजादी के महापुरुषों, स्वतंत्रता सेनानियों और नए भारत के निर्माण के लिए समर्पित होगा.