Jaipur: आने वाले समय में शिक्षा विभाग में करीब 60 हजार पदों पर भर्ती होने जा रही है, लेकिन भर्ती परीक्षाओं की तैयारी में जुटे बेरोजगारों के सामने समस्या ये है कि अभी तक परीक्षार्थियों को परीक्षा तिथि तक की जानकारी नहीं है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें-जानें आखिर क्यों राजस्थान के इस गांव में लड़कियों की शादी पर लगता है 1 लाख का जुर्माना


फर्स्ट और सैकेंड ग्रेड के करीब 16 हजार पदों पर जहां परीक्षा तिथि का इंतजार हो रहा है तो वहीं जुलाई में 46 हजार 500 पदों पर होने वाली रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा के बाद होने वाली अध्यापक परीक्षा की तिथि और सिलेबस तक का अता-पता तक नहीं है. ऐसे में अब प्रदेश के बेरोजगारों ने सरकार से जल्द परीक्षा तिथि जारी रहने की गुहार लगानी शुरू कर दी है.


गौरतलब है कि 6 हजार पदों पर होने वाली स्कूल व्याख्याता भर्ती और 9 हजार 760 पदों पर होने वाली वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा की घोषणा सरकार की ओर से नवम्बर 2021 में तो कर दी, लेकिन करीब 5 महीने बीत जाने के बाद भी अभी तक परीक्षा तिथि तक जारी नहीं हो पाई है. वहीं 23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा के बाद होने वाली अध्यापक पात्रता परीक्षा को ना तो अभी तक सिलेबस जारी किया गया है, ना ही परीक्षा तिथि.


ऐसे में अब परीक्षार्थी असजमंस की स्थिति में है कि अगर तीनों ही परीक्षाओं की परीक्षा तिथि आस-पास होती है तो परीक्षार्थियों को ना सिर्फ परीक्षा देने में परेशानी का सामना करना पड़ेगा. साथ ही उनकी तैयारी पर भी असर पड़ सकता है. 


राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ अध्यक्ष उपेन यादव का कहना है कि "परीक्षा तिथि जारी नहीं होने से प्रदेश के करीब 15 लाख से ज्यादा बेरोजगार असमंजस की स्थिति में. फर्स्ट और सैकेंड ग्रेड भर्ती की घोषणा किए हुए करीब 5 महीनों का समय बीत चुका है, लेकिन अभी तक परीक्षा तिथि जारी नहीं हो पाई है. वहीं 23 और 24 जुलाई को रीट अध्यापक पात्रता परीक्षा होनी है.


ऐसे में अगर रीट के आस-पास फर्स्ट और सैकेंड ग्रेड की परीक्षा तिथि जारी होती है तो परीक्षार्थियों को समस्या हो सकती है. साथ ही रीट परीक्षा के बाद होने वाली शिक्षक भर्ती परीक्षा का ना तो सिलेबस जारी किया गया और ना ही परीक्षा तिथि, ऐसे में सरकार जल्द से जल्द परीक्षा तिथि और सिलेबस जारी कर बेरोजगारों को राहत दें."


परीक्षा की तैयारी कर रहे देवेन्द्र और ज्योति शर्मा का कहना है कि "रीट लेवल-2 रद्द करने के बाद पहले ही परीक्षार्थी बहुत परेशान हो चुके हैं, अब फर्स्ट, सैकेंड ग्रेड की परीक्षा तिथि अभी तक जारी नहीं की गई है, तो वहीं रीट के बाद होने वाली शिक्षक भर्ती का ना तो सिलेबस जारी किया गया और ना ही परीक्षा तिथि. साथ ही शिक्षक भर्ती परीक्षा भी नवम्बर में आयोजित करवाने की बात सामने आ रही है.


यह भी पढ़ें-कोटा संभाग में शुरू हुई गेहूं की खरीद, शेष जिलों में इस तारीख से होगी बिक्री


ऐसे में रीट परीक्षा जुलाई में देकर नवंबर में शिक्षक भर्ती की तैयारी किस प्रकार की जा सकती है. साथ ही अगर इन परीक्षाओं के बीच ही फर्स्ट और सैकेंड ग्रेड की परीक्षा तिथि जारी होती है तो परीक्षार्थी किस परीक्षा की तैयारी करें. इसलिए सरकार प्रदेश के बेरोजगारों को परीक्षा तिथि में अंतराल रखकर राहत दें और जल्द से जल्द परीक्षा तिथि और शिक्षक भर्ती का सिलेबस भी जारी करें.