Jaipur: प्रदेश के लोक कलाकार देश में ही नहीं विदेश में भी अपनी कला का लोहा मनवा रहे हैं. पैरिस बुक फेयर में राजस्थान के कलाकार रहीस भारती के जीवनी पर आधारित किताब 'राजस्थान के दिल की धड़कन में रहीस भारती' की लॉन्चिंग होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

23 अप्रैल को होने वाले बुक फेयर में फ्रांसीसी राइटर मार्टिन ले कोजो द्वारा लिखी किताब का विमोचन होगा. इसकी लोक कला और कलाकार को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भी रहीस भारती को शुभकामनाएं संदेश भेजा है.  


मार्टिन ने कोरोना काल में 180 पेज की किताब को लिखने में 10 माह का समय लगाया है, जिसमें रहीस भारती की राजस्थान से फ्रांस तक की यात्रा राजस्थानी कल्चर मॉन्यूमेंट्स को खास जगह दी गई है.  


यह भी पढ़ेंः सबके दिलों पर राज करते हैं इस मूलांक के लोग, पाते हैं शानदार सफलता


शुरुआत में यह किताब फ्रेंच भाषा में लॉन्च हो रही है. थोड़े समय बाद अन्य भाषाओं में भी प्रकाशित किया जाएगा. यह किताब फ्रांस की हर लाइब्रेरी में मौजूद रहेगी. इस दौरान रीडर्स नॉवलिस्ट और लिटरेचर लवर्स के साथ-साथ पेरिस की मशहूर हस्तियों के बीच नेशनल बुक ट्रस्ट एनबीटी के प्रेसिडेंट बुक को लॉन्च करेंगे. 


रायटर ने पुस्तक के माध्यम से यह बताने की कोशिश की है कि किस प्रकार एक लड़का इंडिया से यूरोप आने का सपना देखता है और धीरे-धीरे उसका यह सपना उसे यूरोप का सितारा बना देता है. किताब के माध्यम से यह भी बताने की कोशिश की गई है कि भारती की संगीत से जुड़ी यात्रा और संघर्ष के साथ उपलब्धियों को भी दर्शाया गया है. 


कोजो ने बताया रहीस भारती यूरोप में चमकता हुआ भारत का एक सितारा है. बता दें कि फ्रांस का यह 42वां बुक फेयर है, जिसमें इंडिया को बतौर गेस्ट कंट्री आमंत्रित किया गया है. 2018 में जब फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों भारत आए थे तब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मैक्रों ने दोनों देशों की संस्कृति और लिटरेचर को बढ़ावा देने और आपसी संबंध मजबूत करने के लिए यह पहल की थी. पहली बार इस बुक फेयर में भारत को बतौर गेस्ट इनवाइट किया है. भारत में आयोजित होने वाले आगामी बुक फेस्ट में फ्रांस को बतौर गेस्ट कंट्री रखा जाएगा. 


Reporter- Anoop Sharma