Budget 2024: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री गजेन्द्र सिंह ने केंद्रीय बजट को लेकर कहा कि, केंद्र सरकार का अंतरिम बजट किसान, युवा, महिला और गरीब के साथ ही सभी वर्गों के कल्याण एवं उत्थान का बजट है. इस बजट में विकसित भारत का संकल्प साकार करने का विजन मजबूत इच्छाशक्ति के साथ दर्शाया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बजट में आधारभूत ढांचे के विकास, रोजगार के अधिकाधिक अवसरों का सृजन, स्टार्ट अप और तकनीक को बढ़ावा देकर एक सशक्त एवं समृद्ध भारत बनाने का दृष्टिकोण रखा गया है. चिकित्सा मंत्री ने कहा कि, बजट में स्वास्थ्य के क्षेत्र को भी प्रमुखता देते हुए नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के लिए समिति का गठन करने, सर्वाइकल कैंसर के सम्पूर्ण निवारण के लिए 9 से 14 वर्ष की बालिकाओं के टीकाकरण को प्रोत्साहित करने तथा मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य योजनाओं को बेहतर बनाने पर जोर दिया गया है.


इसके अलावा शिशुओं के बेहतर पोषण और विकास के लिए सक्षम आंगनबाडी और पोषण 2.0 के अंतर्गत आंगनबाडी केंद्रों के उन्नयन में तेजी लाने, नए बने यू-विन प्लेटफॉर्म और इंद्रधनुष कार्यक्रम के जरिये देश में टीकाकरण को तेज़ करने तथा सभी आशा व आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को आयुष्मान भारत योजना में शामिल करने जैसी महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई हैं.


सिंह ने कहा कि गांव-ढाणी तक बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच सुनिश्चित कर स्वस्थ एवं समृद्ध भारत की परिकल्पना को धरातल पर साकार करने की दिशा में यह बजट एक स्पष्ट सोच दर्शाता है.