Rajasthan School News: राजस्थान के स्कूलों में 12 जनवरी को आयोजित होगा कैरियर मेला.शिक्षा का ज्ञान देना ही काफी नहीं है, उसे सैद्धांतिक ज्ञान के जरिए बच्चे किस प्रकार से रोजगार से जुड़ सकते हैं. इसकी जानकारी देना बहुत जरूरी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नवीन जैन ने कहा कि इसीलिए मेरी आप लोगों से रिक्वेस्ट है कि बच्चों के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए उन्हें आप बताएं. दसवीं के बाद बच्चों को कौन-कौन सी स्ट्रीम अवेलेबल है,साइंस कॉमर्स कृषि इसके बारे में जानकारी देना बहुत जरूरी है.


 जानें कॉमर्स लेने से क्या ऑप्शन मिलेंगे


क्योंकि ज्यादातर बच्चे आर्टस ले लेते हैं,उनको पता ही नहीं होता है कि कॉमर्स लेने से क्या ऑप्शन मिलेंगे. भविष्य में क्या-क्या बन सकते हैं? यही कृषि वालों के साथ होता है.इसीलिए दसवीं में पढ़ने वाले बच्चों को अनिवार्य रूप से इसकी  जानकारी दीजिए.ताकि दसवीं की परीक्षा पास करने के बाद में वो अपने लिए आगे की राह चुन सकें.


बैंकिंग और इंश्योरेंस सेक्टर में हैं विकल्प 


इसी के साथ जो बच्चे 11वीं और 12वीं में पढ़ रहे हैं जिन्होंने ऑलरेडी चुन  लिया है, उन बच्चों को आप बताएं कि अगर 11th में कॉमर्स और 12th में भी कॉमर्स से परीक्षा दे रहे हैं तो किस प्रकार से कैरियर से जुड़ सकते हैं,किस प्रकार से बैंकिंग और इंश्योरेंस सेक्टर के लिए वो काम कर सकते हैं.इसके लिए बहुत सारी सामग्री शाला दर्पण पर भी उपलब्ध है.


शिक्षा पोर्टल पर भी उपलब्ध है


भारत सरकार के शिक्षा पोर्टल पर भी उपलब्ध है,शिक्षा सचिव नवीन जैन ने कहा मुझे विश्वास है कि आप इन सब पोर्टल से भी बच्चों को अवगत कराएंगे.इसकी जिम्मेदारी किसी एक टीचर को देना काफी नहीं है यह सभी की जिम्मेदारी है.


Reporter-Dinesh Tiwari


 


ये भी पढ़ें- Rajasthan Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया ताजा अपडेट, जानिए बारिश को लेकर क्या है अनुमान?