Jaipur : चीतों के भारत आने की तैयारियां नामीबिया में अंतिम दौर में चल रही है. सभी आठ अफ्रीकी चीतों को एक खास विमान से भारत लाया जा रहा है. ये विमान आज नामीबिया से भारत के लिए उड़ान भरेगा और कल ग्वालियर में लैंड करने वाला है. चार्टर कार्गो फ्लाइट जो कि पहले जयपुर में उतरने वाली थी वो अब ग्वालियर में उतरेगी, फिर ग्वालियर से हेलीकॉप्टर से कूनो नेशनल पार्क श्योपुर लाया जाएगा. 




COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विशेष विमान की तस्वीरें हाल ही में एयरलाइन कंपनी ने ट्वीट कर शेयर भी की थी. इस फ्लाइट को स्पेशल फ्लैग नंबर 118 दिया गया था. वहीं विमान में चीते की एक आकर्षक पेंटिंग भी बनायी गयी थी. विमान के जरिए 8 अफ्रीकी चीते भारत लाए जा रहे हैं. करीब 70 साल के बाद नामीबिया से ये चीते भारत आ रहे हैं.


प्रोजेक्ट चीता के तहत भारत आने वाले इन 8 चीतों की तस्वीरें भी जारी कर दी गई हैं. इनमें से तीन नर और पांच मादा हैं. इनकी उम्र ढाई से साढ़े पांच साल के बीच की है. बताया जा रहा है कि इनमें से दो सगे भाई हैं और नामीबिया के एक प्राइवेट रिजर्व में रह रहे थे.



आपको बता दें कि दुनिया के किसी भी देश में चीतों को शिफ्ट करने का काम एक एयरलाइन कंपनी पहली बार करने जा रही है. इधर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन 17 सितंबर यानि की कल के दिन खुद कूनो नेशनल पार्क में बने बाड़े में चीतों को आजाद कर देश के पहले चीता प्रोजेक्ट की शुरुआत करने वाले हैं. मध्यप्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क में जल्द ही देशवासियों को अफ्रीकी चीतों का दीदार करने का अवसर मिलेगा. 


जयपुर की खबरों के लिए क्लिक करें


Chanakya Niti : चाणक्य की 5 कड़वी बातें मान ली तो, इतना सफल होंगे की दुश्मन भी पीछे पीछे घूमेंगे