Diwali 2024: पूरे देश में 30 अक्टूबर 2024 को छोटी दीपावली का त्योहार मनाया जाएगा. छोटी दिवाली को नरक चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है. ऐसे में जानिए इस दिन यम का दीपक जलाने के साथ किन-किन देवताओं की पूजा करनी चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


छोटी दीपावली यानी नरक चतुर्दशी के दिन मृत्यु के देवता यमराज के नाम का सरसों के तेल का चौमुखी दीपक जलाना चाहिए. इसे घर के मुख्य द्वार के पास दक्षिण दिशा में रखना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से अकाल मृत्यु का डर कम होता है. 



कथाओं के अनुसार, छोटी दीपावली के दिन भगवान श्रीकृष्ण ने नरकासुर राक्षस का वध किया था. ऐसे में इस दिन श्रीकृष्‍ण की पूजा करनी चाहिए. 



मान्यताओं के अनुसार, दक्षिण भारत में नरक चतुर्दशी पर वामन देव की पूजा करना शुभ माना जाता है. कहते हैं कि छोटी दिवाली पर भगवान विष्णु के वामन अवतार की पूजा करने से जीवन में खुशहाली आती है. 



छोटी दीपावली के दिन हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए. इससे जीवन में हमेशा खुशहाली रहती है. साथ ही मन से डर और गुस्सा खत्म हो जाता है. छोटी दीपावली यानी नरक चतुर्दशी पर भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करनी चाहिए. इस दिन भगवान शंकर को पंचामृत का भोग लगाएं. 



छोटी दीपावली यानी नरक चतुर्दशी पर काली मां की पूजा करना शुभ होता है. कहते हैं कि छोटी दिवाली पर आधी रात में मां काली की पूजा करने से जीवन से सभी दुख-दर्द दूर होते हैं. साथ ही लाइफ में सुख-शांति का वास होता है. ध्यान रखें कि जो लोग छोटी दिवाली पर मां काली की पूजा करें, वो अगले दिन तेल से नहा लें. ऐसा ना करनें पूजा अधूरी रह सकती है. यमराज के नाम का दीपक जलाने के साथ इन 5 देवताओं की पूजा करने से लाइफ में सफलता मिलने के साथ सुख-शांति बनी रहती है. 


यहां दी गई जानकारियां सभी पौराणिक मान्यताओं और धार्मिक आस्थाओं पर आधारित हैं. ज़ी मीडिया इसकी पुष्टि नहीं करता है.