Jaipur News: भजनलाल सरकार के एक्शन में आने के बाद और एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स व पेपर लीक प्रकरण सहित अन्य मामलों की जांच के लिए SIT के गठन के बाद प्रदेश में अपराध के आंकड़ों में कमी दर्ज की गई है. DGP यूआर साहू का कहना है कि अपराध को कंट्रोल करना और अपराध होने पर उसे तुरंत सॉल्व कर अपराधियों को गिरफ्तार करना सरकार की प्राथमिकता है. जिसके तहत पूरे प्रदेश में एरिया डोमिनेशन और नाकाबंदी कर अपराध में कमी लाने का प्रयास किया जा रहा है और बीते 6 माह में अपराधों में कमी भी दर्ज की गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

DGP ने कहा कि प्रदेश में क्राइम कंट्रोल में है और पुलिस की ओर से वह तमाम प्रयास किए जा रहे हैं जिससे क्राइम को और ज्यादा कंट्रोल किया जा सके. इसके साथ उन्होंने बताया कि होम डिपार्टमेंट की रिव्यू मीटिंग में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने आम जनता की सुनवाई के लिए समय निर्धारित करने के निर्देश दिए थे और उस निर्देश के अनुरूप पूरे प्रदेश में काम किया जा रहा है. जनसुनवाई का फायदा यह हुआ है कि जो चीज पहले कागजों में अधिकारियों के सामने नहीं आ पाती थी उससे अधिकारी रूबरू हो रहे हैं.



साथ ही DGP ने बताया कि ऐसे अपराधी जिन्होंने अवैध तरीके से काली कमाई अर्जित कर सरकारी जमीन पर कब्जा कर अवैध निर्माण कर रखे हैं उनके विरुद्ध भी कार्रवाई की जा रही है. ऐसे बदमाशों की सूची तैयार कर संबंधित विभाग को पत्र लिखकर अतिक्रमण की जानकारी दी जा रही है और फिर संबंधित विभाग द्वारा नोटिस देकर अवैध निर्माण को ध्वस्त करने की कार्रवाई की जा रही है. इसके साथ ही DGP ने बताया कि नए कानून के तहत डिजिटल साक्ष्य के संग्रहण करने में शुरुआती दौर में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. डिजिटल साक्ष्य का संग्रहण जिस स्तर का होना चाहिए उस स्तर का अभी नहीं हो पा रहा है लेकिन कानून की मंशा के अनुरूप कार्रवाई करने का प्रयास लगातार जारी है. 


जयपुर से विनय पंत की रिपोर्ट